Today Breaking News

पूर्वांचल में 42 डिग्री के करीब जा पहुंचा तापमान, हीट स्‍ट्रोक के खतरों का दौर शुरू

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरें इस बात की गवाह हैं कि पूर्वांचल में आसमान पूरी तरह से साफ है। वहीं आर्द्रता में आई कमी की वजह से पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता काफी कम हो चुकी है। इसके कारण पूर्वांचल में शुष्‍क और गर्म हवाएं काबिज हो चुकी हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में गर्मी का असर और भी व्‍यापक हो जाएगा और गर्म लू के थपेड़ों के बीच गर्मियां सेहत संबंधी चुनौती भी पेश करेंगी। वहीं मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़े गवाह हैं कि माह भर से मौसम का मिजाज ठीक नहीं है।  

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से छह डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से पांच डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 58 फीसद और न्‍यूनतम 18 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में मौसम पूरी तरह से साफ बना हुआ है। जबकि, दिन में धूप चटख होने के साथ ही लू का अहसास भी खूब हो रहा है। मौसम विभाग ने सप्‍ताह के अं‍त में बादलों की सक्रियता का अंदेशा जताया है। इसके साथ ही तापमान में इजाफे से राहत मिल सकेगी। 

मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि जिस तरह से सामान्‍य से अधिक तापमान हो गया है इसकी वजह से आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। 47 डिग्री के आसपास पूर्वांचल में अब तक सर्वाधिक तापमान रहा है। उस लिहाज से अब पारा महज पांच डिग्री ही अधिक होने का अर्थ है कि पूर्वांचल में मौसम चुनौती देने की सूरत में आ जाएगा। अब मौसम का यह रुख नए रिकार्ड भी बना सकती है। वहीं आने वाले दिनों में अगर वातावरण में नमी में इजाफा नहीं हुआ तो हीट स्‍ट्रोक के मामले भी बढ़ सकते हैं।

'