Today Breaking News

अंगूठे का क्लोन बनाकर बैंक एकाउंट खाली करने वाले दो धराये, लगेगा गैंगस्‍टर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, जौनपुर. आप अपने बैंक खाते में पैसे रखकर भी पूरी तरह से उसको सुरक्षित नहीं मान सकते हैं। जी हां, थंब इंंप्रेशन के जरिए आप मानकर चल रहे हैं कि बिना आपके अंगूठा लगाए कोई भी आपका पैसा बैंक से नहीं निकाल सकता तो आप बड़े धोखे में हैं। अब यह सब कुछ आसानी से संभव है। इसके लिए अब नकली अंगूठे का क्‍लोन बनाकर कोई भी आपके खाते को पूरी तरह‍ से खाली कर सकता है। इस लिहाज से बैंक में पैसा रखना भी अब चुनौती से कम नहीं है। ऐसा ही एक मामला जौनपुर जिले में सामने आया। जहां तहकीकात की गई तो पुलिस को चौंकाने वाली रिपोर्ट मिली।

जौनपुर जिले में साइबर सेल और चंदवक पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा अंगूठे का क्लोन बनाकर जालसाजी के माध्यम से बैंक बैंक अकाउंट से पैसे निकालने वाले दो जालसाजों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से पैसे गिनती करने वाली मशीन, पासबुक, आधार कार्ड, श्रम कार्ड, एटीएम कार्ड व अंगूठे का तैयार क्लोन व नकदी बरामद किया गया है। पुलिस लाइन सभागार में गिरफ्तार आरोपितों के बारे में पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी ने बताया कि सटीक सूचना के आधार पर जालसाजों को पकड़ा गया। उन्होंने कहा कि जांच-पड़ताल करने के बाद इन पर गैंगस्टर एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस के अनुसार यह सभी लोग खाता धारक के बारे में जानकारी हासिल करने के बाद उनके अंगूठे का प्रिंट हासिल कर उसका नकली अंगूठा तैयार कर लेते थे। नकली अंगूठे के जरिए ही आसानी से बैंक के सिस्‍टम में हेरफेर कर अंगूठे के आधार पर बैंक के खातों से पैसा पार कर देते थे। इस मामले में पुलिस ने पड़ताल की तो उनके भी होश उड़ गए। अब आरोपितों को चिन्हित करने के साथ ही पुलिस पूरे गिरोह को एक साथ गैंगस्‍टर एक्‍ट में पाबंद करने की तैयारी में है।

'