Today Breaking News

बलिया में अंग्रेजी विषय के पेपर लीक मामले में शिकंजा, दस आरोपित और गिरफ्तार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, बलिया. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में अंग्रेजी का प्रश्न पत्र लीक होने के मामले में पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है। शुक्रवार को दस आरोपित और गिरफ्तार किए गए। लगातार तीसरे दिन भी कार्रवाई जारी रही। इस मामले में अब तक डीआईओएस समेत 32 आरोपितों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। एसटीएफ भी जांच में जुटी है। एसटीएफ व पुलिस अधिकारी आरोपितों से पूछताछ में बस एक ही सवाल पूछ रहे हैं कि पेपर कहां से मिला। 

संदिग्धों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस संभावित ठिकानों पर लगातार दबिश दे रही है। शुक्रवार को नगरा से छह आरोपितों को पकड़ा गया। इसमें आनंद नारायण चौहान पुत्र जोखन चौहान, मनीष चौहान पुत्र हरेराम चौहान, बृजेश चौहान पुत्र जोखन चौहान निवासी ग्राम कलवारी, थाना भीमपुरा, विकास राय पुत्र चंद्रभूषण राय, प्रशांत राय पुत्र चंद्रभुषण राय निवासी ग्राम भरौली खास, थाना नरही व आजाद पांडेय पुत्र अजय पांडेय निवासी ग्राम सिकरिया, थाना भीमपुरा के नाम शामिल हैं।

नगरा थाना क्षेत्र से अब तक 21 अभियुक्तों को पकड़ा गया है। वहीं सिकंदरपुर से शुक्रवार को चार अभियुक्तों शाहिद अंसारी पुत्र मुश्ताक अहमद, अनिल कुमार गोंड़ पुत्र मुन्नीलाल गोंड़ निवासी मोहल्ला मिल्की, अरविंद कुमार पुत्र गोपाल प्रसाद निवासी दुबौली व अनूप यादव पुत्र रमेश यादव निवासी ननहुल थाना पकड़ी को गिरफ्तार किया गया। सिकंदरपुर से कुल नौ लोग गिरफ्तार किए गए हैं जबकि बलिया नगर कोतवाली क्षेत्र से दो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।

2018 में पकड़े गए थे प्रिंसिपल व चार साल्वर

13 फरवरी 2018 को यूपी एसटीएफ ने रसड़ा में बालेश्वर इंटर कालेज पर छापेमारी की। स्कूल मैनेजर के घर में 10वीं के गणित का पेपर हल कर रहे चार साल्वर सहित प्रिंसिपल और मैनेजर के भाई को गिरफ्तार की थी। 14 हल उत्तर पुस्तिका और 19 सादा कापियों को जब्त किया था। 2019 की यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल पर लगाम लगाने के लिए एसटीएफ गोरखपुर की टीम सक्रिय थी। इंटर गणित की परीक्षा समाप्त होने के कुछ समय पहले बाबा महेंद्र दास शहीद प्रवीण सिंह शिक्षण संस्थान छोटकी सेरिया में दबिश दी। 38 कापियों के साथ छह साल्वर को पकड़ लिया।

आरोपितों में एक स्कूल के प्रिंसिपल व बेटा भी गिरफ्तार हुआ था। 2020 में एसटीएफ लखनऊ की टीम ने नगरा व भीमपुरा इलाके में ही परीक्षा के दौरान इंटर भौतिक विज्ञान, हाईस्कूल अंग्रेजी की हल प्रति वायरल होने के बाद सक्रिय हुई थी। इंटर रसायन विज्ञान प्रश्नपत्र में भी गिरोहों की सक्रियता सामने आई। तीन नकल माफिया को दबोचा था।

'