Today Breaking News

सेवराई तहसील में राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए लगी भीड़, 1200 लोगों ने सरेंडर किया राशन कार्ड - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. शासन के द्वारा जारी फरमान के बाद अपात्र राशन कार्ड धारकों में खलबली मची हुई है। रिकवरी के डर से लोग सेवराई तहसील मुख्यालय पहुंचकर अपने कार्ड निरस्तीकरण के लिए आवेदन पत्र दे रहे हैं। तहसील के खाद आपूर्ति कार्यालय में ऐसे लोगों की रोजाना भीड़ देखी जा सकती हैं। अब तक कुल 1200 लोग राशन कार्ड सरेंडर कर चुके हैं।

सेवराई तहसील के अंतर्गत भदौरा और रेवतीपुर ब्लॉक आते हैं। जिनमें भदौरा ब्लाक में गृहस्थी के 36138 व अंतोदय के 3268 कार्ड धारक हैं। 92 दुकानदारों के द्वारा इन कार्ड धारकों का राशन का वितरण किया जाता है। रेवतीपुर ब्लाक की बात करें तो गृहस्थी के 17396 व अंत्योदय के 908 कार्ड धारक हैं। इन्हें 39 दुकानदारों के द्वारा राशन बांटा जाता है।

5000 यूनिट के निरस्तीकरण का मिला आवेदन

आपूर्ति निरीक्षक गोविंद सिंह ने बताया कि स्वेच्छा से राशन कार्ड सरेंडर करने की निर्धारित तिथि 15 तक थी। अब तक क्षेत्र के करीब 1200 लोगों ने तकरीबन 5000 यूनिट के राशन कार्ड का निरस्तीकरण का आवेदन किया हैहै। यह संख्या लगातार बढ़ रही है। सेवराई तहसील क्षेत्र में भदौरा ब्लाक और रेवतीपुर ब्लॉक के आंशिक गांव सम्मिलित हैं। सरकार की ओर से गरीब तबके के लोगों के लिए खाद्यान्न वितरण योजना चलाई जा रही है। जिससे जरूरतमंद लोग राशन लेकर अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें।

सरकारी कर्मी भी उठा रहे थे योजना का लाभ

आपूर्ति निरीक्षक ने बताया कि प्राथमिक तौर पर की गई जांच में पता चला कि सरकारी नौकरी करने वाले भी इस योजना का कार्ड बनाकर लाभ उठा रहे हैं। जिससे वास्तविक तौर पर जरूरतमंद व्यक्तियों परिवारों को राशन नहीं मिल पा रहा है। इस पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा अपात्र लोगों से राशन कार्ड सरेंडर करा रही है।

जल्द शुरू होगा सत्यापन का काम

उन्होंने बताया कि अभी भी क्षेत्र में ऐसे बहुत अपात्र हैं जो पात्रों हक मारकर योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं। तहसील मुख्यालय से टीम बनाकर घर-घर सत्यापन कराया जाएगा। आवश्यक छानबीन के बाद दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

'