Today Breaking News

योगी सरकार का फरमान: शाम ढलने के बाद सुबह तक नहीं जाएगी बिजली

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. पावर काॅरपोरेशन अब शाम ढलने के बाद से सुबह के उजाले तक पूरे प्रदेश में निर्बाध बिजली देगा। शासन ने पावर एक्सचेंज से रात के समय मंहगे दरों पर भी बिजली खरीदने की स्वीकृति दे दी है। इस फैसले का सबसे अधिक लाभ गांवों-कस्बों और बुंदेलखंड क्षेत्र के लोगों को होगा। जहां पर रात के समय मांग बढ़ने और बिजली की उपलब्धता कम रहने पर उसकी भरपाई के लिए बिजली काट दी जा रही थी। 

प्रमुख सचिव ऊर्जा एम. देवराज ने शाम सात बजे से सुबह पांच बजे के बीच सभी उत्पादन गृहों और अन्य स्त्रोतों से प्राप्त बिजली के बाद भी यदि बिजली की कमी पड़ती है तो तात्कालिक जरूरतों के मुताबिक पावर एक्सचेंज पर विद्यमान दरों पर बिजली खरीदने की अनुमति पावर कारपोरेशन प्रबंधन को दे दी है। इस आदेश से प्रदेश में पूरी रात बिजली रहेगी। 

12 रुपये प्रति यूनिट की दर से भी खरीदेंगे बिजली

बता दें कि पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने पावर एक्सचेंज से बिजली खरीदने की दर पर सात रुपये की सीलिंग तय कर रखी थी। जिसकी वजह से पीक आवर में जब एक्सचेंज पर सात रुपये से अधिक अथवा अधिकतम दर 12 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली बिक रही थी, उस समय कारपोरेशन बिजली की खरीद नहीं कर पा रहा था। इसी अवधि में बिजली की कमी की भरपाई के लिए गांवों, कस्बों और बुंदेलखंड में बिजली काटी जा रही थी। इस आदेश से अब अधिकतम दर 12 रुपये प्रति यूनिट की दर से भी बिजली खरीदी जाएगी। 

बारा और सिंगरौली की बंद इकाइयों के आज से शुरू होने की उम्मीद

दूसरी तरफ बताया जाता है कि सेंट्रल सेक्टर के उत्पादन गृह सिंगरौली की 200 मेगावाट तथा 500 मेगावाट इकाई को फिर से चालू करने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। शनिवार से इन दोनों इकाइयों के फिर से चल जाने की उम्मीद है। प्रयागराज जिले की बारा में स्थित 660 मेगावाट की इकाई के ट्यूब में हो रहे रिसाव के फाल्ट को दूर कर दिए जाने की सूचना है। शुक्रवार देर रात से ही यहां से उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है।

'