Today Breaking News

गाजीपुर के अविनाश राय ने कृषि वैज्ञानिक बन बढ़ाया जिले का मान, खुशी की लहर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. जमानियां के गौरा निवासी और वाराणसी में वन दरोगा के पद पर तैनात डॉक्टर अविनाश राय का चयन कृषि वैज्ञानिक के पद हुआ है। उनके सिलेक्शन की सूचना मिलते ही परिजनों और क्षेत्रीय लोगों सहित पूरे जनपद में खुशी की लहर दौड़ गई।

पैतृक गांव में हुई प्रारंभिक पढ़ाई

परिजनों व अन्य लोगों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। अपने चयन की जानकारी उन्हें उनके मेल आईडी व डाक पत्र के जरिए मिला। परिजनों के मुताबिक वह पढ़ने में शुरू से होनहार अविनाश राय की शुरुआती पढ़ाई पैतृक गांव गौरा से हुई, जबकि हाईस्कूल-इंटर गाजीपुर के आदर्श इंटर कालेज से प्राप्त किया। इसके बाद वह उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाराणसी स्थित बीएचयू में बीएससी एजी में दाखिला लिया।

पिता के निधन के बाद मृतक आश्रित कोटे से बने वन दारोगा

परिजनों ने बताया कि वहां से वर्ष 2016 में शिक्षा ग्रहण करने के बाद डॉक्टरेट की उपाधि मिली, जिसके बाद वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुट गए। साल 2018 में इनके पिता का निधन हो गया, वन क्षेत्राधिकारी के पद पर तैनात थे। मगर उनकी प्रतियोगी तैयारियों पर कोई असर नहीं पड़ा। उसके कुछ दिनों बाद ही उनका बन दरोगा के पद पर मृतक आश्रित कोटे से चयन हो गया। वन दरोगा की नौकरी करते हुए वह अपनी तैयारियों में जुटे रहे। परिजनों ने बताया कि अविनाश राय बीएससी एजी करने के बाद उनका लक्ष्य कृषि वैज्ञानिक के पद पर रहते हुए किसानों की सेवा करने का रहा।

अविनाश राय बोले, करना चाहता हूं देश सेवा

मीडिया से बताया कि रिजल्ट आने के बाद उन्हें आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं पौद्यौगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या कृषि विज्ञान केंद्र आकुशपुर गाजीपुर में कृषि वैज्ञानिक पद पर तैनाती मिली है। चयनित अविनाश राय ने बताया कि उनकी इच्छा प्रशासनिक पद पर रहते हुए देश सेवा करना है। परिजनों ने बताया कि उनकी माता आशरा एक आदर्श गृहणी है, जबकि इनकी पत्नी अध्यापिका और इनकी बडी बहन रागिनी राय प्रधानाचार्य के पद कार्यरत है। कृषि वैज्ञानिक के पद पर चयनित डॉक्टर अविनाश राय की कई शोधपत्र एवं किताबे प्रकाशित हो चुकी हैं।

'