Today Breaking News

गाजीपुर जिले के सभी विद्यालयों में बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में संचालित सभी माध्यमिक विद्यालयों में बायोमेट्रिक लगाने, विद्यालय की वेबसाइट बनाने और शिक्षकों एवं छात्रों की ई-मेल आईडी बनाने का फरमान सरकार ने जारी कर दिया है। विभाग की ओर से इसे पूरा कराने का कार्य जोरशोर से शुरू करा दिया गया है। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से आवश्यक निर्देश सभी हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट कालेज के प्रधानाचार्यों को भेजा जा चुका है। जिले में अब तक प्रधानाचार्यों की तरफ से लगभग पचास फीसदी कार्य पूर्ण करा लिया गया है।

जिले में वर्तमान में कुल 1017 माध्यमिक विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इन विद्यालयों में 28 राजकीय विद्यालय, 96 एडेड विद्यालय और 893 नान एडेड विद्यालय शामिल हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार तक 28 राजकीय, 96 एडेड और 409 नान एडेड विद्यालयों ने अपनी वेबसाइट बना ली थी। 

अभी 384 नान एडेड विद्यालयों ने अपनी वेबसाइट नहीं बनाई है। सभी विद्यालयों में बायोमेट्रिक लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके तहत सभी राजकीय और एडेड विद्यालयों में बायोमेट्रिक लगा दी गई है और वर्तमान में वह क्रियाशील भी है। नान एडेड विद्यालयों में यह कार्य 30 प्रतिशत विद्यालयों में ही पूर्ण है। शासन ने वर्तमान सत्र से सभी विद्यालयों में बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य कर दिया है। 

विद्यालय में बायोमेट्रिक मशीन और उससे जुड़ा कंप्यूटर उपलब्ध होना जरूरी किया गया है। प्रतिदिन की उपस्थिति की जांच कंप्यूटर के माध्यम से की जाएगी। विद्यालयों में शिक्षकों और छात्रों की ई-मेल आईडी बनाना भी आवश्यक किया गया है। जिले में माध्यमिक में कुल 9085 शिक्षक कार्यरत हैं। इन शिक्षकों में से 7035 शिक्षकों ने रविवार तक अपनी-अपनी ई-मेल आईडी बना ली थी। जबकि अभी 2050 शिक्षकों ने यह कार्य पूर्ण नहीं किया है।

विद्यालयों की जब अपनी वेबसाइट हो जाएगी, सभी विद्यालयों में बायोमेट्रिक लग जाएगी और शिक्षकों एवं छात्रों की अपनी अपनी ई-मेल आईडी बन जाएगी तो विद्यालय एवं शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आएगा और विद्यालय का संचालन बेहतर ढंग से हो सकेगा। प्रधानाचार्यों को विद्यालय संबंधी सूचना भेजने को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा और उनका कार्य आसान हो जाएगा । - डा. ओमप्रकाश राय, जिला विद्यालय निरीक्षक

छात्रों की समय के अंदर ई-मेल आईडी बनाना चुनौती

गाजीपुर जिले में कक्षा नौ से कक्षा-12 तक के कुल छात्रों की संख्या तीन लाख 16 हजार 582 है। इन छात्रों में से 71 हजार 742 छात्रों की ही ई-मेल आईडी बनी है। जबकि अभी दो लाख 44 हजार 840 छात्रों की समय के अंदर ई-मेल आईडी बनाना चुनौती बना हुआ है। जहां तक छात्रों की ई-मेल आईडी का सवाल है यह कार्य सिर्फ 25 प्रतिशत ही पूर्ण हो पाया है।

आसानी से हत्थे चढ़ जाएगा दूसरे की जगह परीक्षा देने वाला

प्रत्येक छात्र एवं छात्रा के साथ ही शिक्षक की ई-मेल आई बन जाने के बाद प्रदेश स्तर पर संबंधित के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। यही नहीं बोर्ड परीक्षा में दूसरे की जगह परीक्षा देने वाले फर्जी लोगों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। विद्यालयों, शिक्षकों एवं छात्रों के संबंध में मांगी जाने वाली सूचना उपलब्ध कराने में अब प्रधानाचार्य को जहमत नहीं उठानी पड़ेगी।

'