Today Breaking News

छोटी सीट ने दी नन्हें यात्रियों के चेहरे पर बड़ी मुस्कान, बच्चों को भा रहा लखनऊ मेल की बेबी बर्थ पर सफर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. करीब ढाई साल के मेवान ने पहले भी लखनऊ मेल में मम्मी और पापा के साथ यात्रा की है। लेकिन मंगलवार को जब मेवान लखनऊ मेल की एसी थर्ड बोगी बी-4 की सीट नंबर 60 पर पहुंचा तो एक छोटी सी सीट को देखकर मेवान की खुशी का ठिकाना न रहा। मेवान पहली बार बेबी बर्थ पर जो यात्रा करने जा रहा था। करीब एक महीने पहले जब कमल सिंह बोरा ने रिजर्वेशन कराया था तब उनको भी नहीं पता था कि बच्चा मेवान पहली बार बेबी बर्थ पर यात्रा करेगा।

लखनऊ मेल की बी-4 बोगी की सीट नंबर 12 पर दो साल की अदविका मम्मी प्रिया के साथ बेबी बर्थ पर उछलकूद मचा रही थी। उसे देख तीन साल की अदितरी पीछे कहां हटती। मम्मी प्रियंका शर्मा से उसने भी इसी सीट पर बैठाने को कहा। देखते ही देखते सीट नंबर 12 मानों बच्चों का झूला बन गई थी।

लखनऊ मेल की बोगी बी-4 में मेवान, अदविका और अदितरी जैसे नन्हें यात्री की चहक हर किसी को प्रफुल्लित कर रही थी। रेलवे ने मातृत्व दिवस पर आठ मई से लखनऊ मेल की एक बोगी बी-4 में दो बेबी बर्थ की सौगात महिला यात्रियों को दी है। बी-4 बोगी की लोअर बर्थ नंबर 12 और 60 के साथ बेबी बर्थ को जोड़ा है। बेबी बर्थ को नीचे की तरफ फोल्ड किया गया है। जिसे यात्री अपनी सुविधा के अनुसार बाएं ओर स्लाइड कर खोल सकते हैं। बच्चों को जहां बेबी बर्थ खूब पसंद आ रही है। वहीं माता पिता भी रेलवे की इस पहल की सराहना कर रहे हैं।

कमल सिंह बोरा कहते हैं कि रेलवे ने छोटे बच्चे के साथ सफर करने वाली महिलाओं के लिए अच्छी शुरुआत की है। बस इस सीट की लंबाई थोड़ी सी और बढ़ जाए तो और बेहतर होता। प्रियंका शर्मा कहती हैं कि छोटे बच्चे के सीट से गिरने का डर बना रहता है। बेबी बर्थ से अब महिलाएं निश्चिंत होकर यात्रा कर सकेंगी।

'