Today Breaking News

गाजीपुर मेडिकल कालेज में शुरू हुआ स्तन कैंसर का आपरेशन - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर राजकीय मेडिकल कालेज में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ती जा रही हैं। अब यहां कैंसर के आपरेशन भी शुरू हो गए हैं। बिदवलियां की एक महिला के स्तन कैंसर का आपरेशन किया गया, जो सफल रहा है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को इससे काफी राहत मिली है।

जिला अस्पताल में पिछले पांच वर्ष से आपरेशन बंद था। कारण कि यहां सर्जन का पद ही खाली चल रहा था। इसके चलते वर्षों तक आपरेशन थियेटर में ताला बंद रहा, लेकिन जब से जिला अस्पताल राजकीय मेडिकल कालेज से संबद्ध हुआ है, यहां स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ती जा रही हैं। यहां आधा दर्जन सर्जन की पोस्टिग की गई है। ऐसे में वर्षों से बंद आपरेशन थियेटर फिर से गुलजार होने लगा है। पहले छोटे-मोटे आपरेशन शुरू किए गए, लेकिन अब धीरे-धीरे बड़े आपरेशन भी शुरू होने लगे हैं।

कैंसर के आपरेशन के लिए अब तक लोगों का वाराणासी या अन्य किसी जिले में जाना पड़ता था। बिदबलियां गांव निवासी 55 वर्षीय पुष्पा स्तन कैंसर से पीड़ित थीं। स्वजन उन्हें लेकर जिले के सभी प्रमुख अस्पतालों और बीएचयू तक दौड़-भाग किए, लेकिन पैसे की कमी के चलते आपरेशन नहीं करवा पा रहे थे। इस दौरान वह जिला अस्पताल के सर्जरी विभाग में पहुंचे।

यहां उनका जांच कर आपरेशन की तिथि तय की गई। पिछले मंगलवार को सर्जन डा. अरुण पांडेय और डा. रविशंकर गुप्ता ने बेहोशी के डा. उदय सिंह के सहयोग से उसका आपरेशन किया। इसमें डा. अभिषेक का भी काफी योगदान रहा। प्रधानाचार्य डा. आनंद मिश्रा ने बताया कि पहला कैंसर का आपरेशन सफल रहा है। यह एक अच्छी शुरुआत हुई है। आगे और भी बेहतर करने की कोशिश जारी है।

'