Today Breaking News

Health ATM in Lucknow: लखनऊ में 100 जगह लगेंगे हेल्थ एटीएम, डायबिटीज, BP और डेंगू जैसी कई जांचें होंगी मुफ्त

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. Health ATM in Lucknow: कुछ मेडिकल जांच कराने के लिए अब सरकारी अस्पतालों और निजी पैथालाजी में भाग दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। ये जांचें आपके घर के आसपास ही हेल्थ एटीएम पर हो सकेंगी। इसमें 40 तरह की जांचें तो मुफ्त में या फिर नाममात्र चार्ज पर हो सकेंगी। महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि शहरवासियों को सौ स्मार्ट हेल्थ एटीएम की सौगात मिलने जा रही है।

Health ATM in Lucknow

महापौर ने स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक एससी सिंह के साथ बैठक कर नगर निगम के सभी जोन कार्यालयों और प्रमुख बाजारों में सौ हेल्थ एटीएम स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। यह हेल्थ एटीएम इसी माह के आखिरी सप्ताह तक चालू हो जाएंगे। इससे महिलाओं और बच्चों को विशेष लाभ मिलेगा। हेल्थ एटीएम के लिए करीब 60 जगहों का चयन हो चुका है। इसके लिए पीजीआइ में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। महापौर ने बताया कि हेल्थ एटीएम से गरीब जनता को महंगी जांचों से राहत मिलेगी। 

हेल्थ एटीएम की खासियत (Health ATM in Lucknow)

हेल्थ एटीएम सार्वजनिक स्थानों पर 10 से 15 फीट के कयास्क में स्थापित किया जाएगा। इसमें मशीन लगाई जाएगी और 40 तरीके की जांचें होंगी।

एसजीपीजीआइ के डाक्टर यहां आने वाले मरीजों को हर समय आनलाइन परामर्श भी देंगे। साथ ही मुफ्त अथवा नाममात्र के शुल्क पर जेनेरिक दवाई भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

इन हेल्थ एटीएम में जनरल बाडी चेकअप के साथ ही कार्डिक , डायबटीज, हीमोग्लोबिन के साथ ही त्वचा, कान, नाक, आंख, बीपी, बुखार, ईसीजी, प्रेग्नेंसी, एचआइवी, डेंगू, मलेरिया, थायराइड, कोलेस्ट्राल, 11 तरह के पेशाब के टेस्ट सहित कुल 40 जांचें होंगी।

'