Today Breaking News

रोडवेज बसों में सफर करने के लिए जेब में पैसे रखने की जरूरी नहीं, अब ऑनलाइन होगा किराये का भुगतान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. रोडवेज बसों में सफर के दौरान अब जेब में पैसे लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे की तरह परिवहन निगम भी किराये के आनलाइन भुगतान की तरफ कदम बढ़ा दिया है। यात्री डेबिट और क्रेडिट कार्ड के अलावा भीम, पेटीएम और गूगल पे से भी रोडवेज की बसों के किराये का आनलाइन भुगतान कर सकेंगे। परिचालक इलेक्ट्रानिक टिकट मशीन (ईटीएम) की जगह हाईटेक एंड्रायड ई टिकट मशीन लेकर चलेंगे।

यहां हो चुका है एंड्रायड ई टिकट मशीन का सफल परीक्षण: लखनऊ और गाजियाबाद परिक्षेत्र में हाईटेक एंड्रायड ई टिकट मशीन का सफल परीक्षण हो चुका है। इन दोनों क्षेत्रों के परिचालक नई आधुनिक मशीन लेकर चलने लगे हैं। अब गोरखपुर परिक्षेत्र की बारी है। शासन ने गोरखपुर परिक्षेत्र के लिए एक हजार हाईटेक एंड्रायड ई टिकट मशीन देने की योजना तैयार की है। जल्द ही यह मशीनें परिचालकों के हाथ पहुंच जाएंगी।

सभी परिचालकों को दी जाएगी मशीन: प्रयोग सफल रहा तो सभी परिचालकों को यह मशीनें उपलब्ध करा दी जाएंगी। इसके साथ ही नकद भुगतान के बाद पैसे की वापसी और फुटकर को लेकर यात्रियों और परिचालकों के बीच होने वाली किचकिच भ समाप्त हो जाएगी। मैनुअल टिकट की बुकिंग के साथ बसों के विलंबन से मुक्ति मिलेगी। दरअसल, परिवहन निगम की 80 से 90 प्रतिशत ईटीएम पूरी तरह खराब हो चुकी हैं। मशीनों की मरम्मत करने वाली संस्था फरार हो गई है। ऐसे में परिचालकों और यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। परिचालकों को मैनुअल टिकट बनाना पड़ रहा है। इसके चलते बसें अक्सर लेट हो जा रही हैं।

परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी ने बताया कि यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के उद्देश्य से परिचालकों को आधुनिक ई-टिकट मशीनें उपलब्ध कराई जाएंगी। पायलट प्रोजेक्ट के तहत गोरखपुर परिक्षेत्र को एक हजार मशीनें मिलेंगी। यात्री डेबिट और क्रेडिट कार्ड के अलावा भीम, पेटीएम और गूगल पे से भी किराये का भुगतान कर सकेंगे। टिकटों की बुकिंग प्रक्रिया सुविधाजनक और पारदर्शी होगी।

'