Today Breaking News

गाजीपुर में गरीबों के खाद्यान्न पर हक बनाए बैठे हैं अपात्र, अभी तक 700 ने सरेंडर किया राशन कार्ड

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में गरीबों के खाद्यान्न पर हक बनाए बैठे अपात्र लोग रिकवरी और कार्रवाई के डर से राशन कार्ड सरेंडर कर रहे हैं। जिले में अब तक 700 से ज्यादा लोग पूर्ति कार्यालय पहुंच राशन कार्ड सरेंडर कर चुके हैं। जबकि अन्य के सत्यापन का कार्य चल रहा है।

सरकार कमजोर और गरीब तबके के लोगों के लिए खाद्यान्न वितरण योजना चला रही है। इससे जरूरतमंद लोग राशन लेकर अपना और परिवार का भरण पोषण कर सकें। मगर इस योजना में भी सरकारी नौकरी करने वाले और पेंशन लेने वाले लोग सेंध लगा बैठे हैं। हेरफेर करके उन लोगों ने भी अपना राशन कार्ड बनवा लिया है। इससे वास्तविक जरूरतमंद व्यक्ति को राशन नहीं मिल पाता है। इस पर अंकुश लगाने के लिए सरकार अपात्र लोगों से राशन कार्ड सरेंडर करा रही है। इसके बाद घर-घर जाकर टीम सत्यापन करेगी।

700 ने सरेंडर किया राशन कार्ड

अपात्र लोग पाए जाने पर विधिक कार्रवाई भी होगी। जिला पूर्ति अधिकारी कुमार निर्मलेन्दु ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत दी गई शर्तों के मुताबिक अपात्र लोगों का सत्यापन किया जा रहा है। अब तक लगभग 700 अपात्र लोगों ने स्वयं अपने राशन कार्ड सरेंडर कर दिए हैं। अपात्र लोगों के कार्ड सरेंडर के बाद इस योजना से वंचित वास्तविक पात्र लोगों को लाभ प्राप्त कराने में मदद होगी।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में जिस परिवार की कुल आय दो लाख एवं शहरी क्षेत्र में तीन लाख से ज्यादा है वे लोग अपात्र की श्रेणी में आएंगे, जिनमें वेतनभोगी- पेंशनभोगी लोग ही शामिल है। उन्होंने कहा कि बहुत ही तेजी से राशन कार्डों के सत्यापन की कार्यवाही की जा रही है। अपात्र लोगों के राशन कार्ड निरस्त किए जाएंगे।

'