Today Breaking News

मुख्तार अंसारी ने मुकदमा स्थांतरण के लिए कोर्ट में दिया आवेदन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. विशेष न्यायाधीश (एमपी-एमएलए कोर्ट) की अदालत में विचाराधीन चर्चित अवधेश राय हत्याकांड के मुकदमे की सुनवाई किसी अन्य अदालत में कराने की पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी ने मांग की है। शुक्रवार को उनके अधिवक्ता श्रीनाथ त्रिपाठी ने आवेदन देकर मुकदमे को अन्य न्यायालय में स्थानांतरित करने की अपील की है। अदालत ने प्रार्थना पत्र पर निर्णय के लिए 11 मई की तिथि नीयत की है।

कोर्ट में दायर आवेदन में कहा गया है कि जिस समय अवधेश राय की हत्या हुई थी तो उस समय वह विधायक या सांसद नहीं थे और न ही वर्तमान में वह विधायक या सांसद हैं। ऐसे में इस विशेष न्यायालय (एमपी-एमएलए कोर्ट) को मुकदमे की सुनवाई का क्षेत्राधिकार नहीं है। अधिवक्ता ने कोर्ट से उक्त परिस्थितियों को देखते हुए सुनवाई के लिए पत्रावली किसी अन्य कोर्ट में स्थानांतरण किये जाने का अनुरोध किया है। अदालत में अभियोजन की ओर से एडीजीसी ज्योतिशंकर उपाध्याय ने इस पर आपत्ति करते हुए दलील दी कि चूंकि विशेष कोर्ट का गठन बाद में होने के बाद पत्रावली इस कोर्ट में स्थानांतरित हुई थी। उस समय में मुख्तार अंसारी विधायक थे। साथ ही एक्ट में ऐसा कोई प्रविधान भी नहीं है की इस तरह से पत्रावली स्थानांतरित की जाए।

तीन अगस्त 1991 को लहुराबीर में हुई थी हत्‍या : बता दें कि तीन अगस्त 1991 को लहुराबीर क्षेत्र में स्थित आवास के गेट पर ही अवधेश राय के ऊपर ताबड़तोड़ फायरिंग कर उनकी हत्या कर दी गई थी। अजय राय ने मुख्तार अंसारी, पूर्व विधायक अब्दुल कलाम, भीम सिंह, कमलेश सिंह व राकेश न्यायिक समेत अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। इसी मामले में अदालत में पूर्व विधायक अजय राय से गवाही व जिरह की कार्रवाई चल रही है। अवेधश राय हत्‍या कांड के फैसले पर सभी की निगाह लगी हुई है। कोर्ट के अगले आदेश का सभी इंतजार कर रहे है।

'