Today Breaking News

घर से निकलने से पहले जानें आज गाजीपुर में पेट्रोल-डीजल का भाव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क घटा कर आमजन को काफी राहत दी है। केंद्र ने पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क आठ रुपये प्रति लीटर, तो डीजल पर छह रुपये प्रति लीटर की कमी करने का फैसला लिया है। इससे अब पेट्रोल नौ रुपये 50 पैसा तो डीजल सात रुपये तक सस्‍ता हो जाएगा। इसका अर्थ यह है कि अब रविवार सुबह से पेट्रोल और डीजल की कीमतें लंबे समय के बाद 90 रुपये से कम हो गई हैं। अब गैस पर भी 200 रुपये छूट दी गई है, यह उज्‍जवला योजना के 12 सिलेंडरों पर वर्ष भर के लिए जारी रहेगा।

बीते माह छह अप्रैल के बाद से लगातार 46 वें दिन भी रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है। गाजीपुर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार स्थिरता अप्रैल माह से भी बनी होने से राहत है है। पेट्रो कीमतों को लेकर इन दिनों जनता भी खूब राहत महसूस कर रही है। 22 मई के दिन भी कीमतें लगातार 46 वें दिन भी स्थिर बनी रहीं। वहीं दूसरी ओर बीते शनिवार को ही 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर के दाम में 50 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। घरेलू गैस सिलेंडर के नए दाम शनिवार यानी सात मई से लागू भी हो चुके हैं। तेल कंपनियों ने बीते शनिवार को ही एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा कर दिया है। अब 200 रुपये की छूट उज्‍जवला योजना के सिलेंडरों पर मिलेगा।

महंगाई की मार के बीच घरेलू गैस सिलेंडर का भी भाव लगातार बढ़ा है। इस माह दो बार गैस सिलेंडर के भाव बढ़े हैं, एक मई को जहां वाणिज्यिक गैस सिलेंडर का भाव 102 रुपये बढ़ा था। वहीं शुक्रवार को घरेलू गैस सिलेंडर के मूल्य में 3.50 रुपये बढ़कर 1066.5 रुपये तक पहुंच गया था, इसे लेकर गृहिणियों में काफी रोष भी है।

अप्रैल माह में कमर्शियल गैस सिलेंडर का भाव जहां 2410 रुपये ही था। वहीं इस माह बढ़ कर 2512.50 रुपये हो गया है। इसके भाव में भी 8.50 रुपये बढ़ोत्तरी हुई है। एलपीजी वितरक संघ के अध्यक्ष कुमार अग्रवाल बताते हैं कि 19 किलो वाले वाणिज्यिक गैस सिलेंडर के भाव में शुरू में वृद्धि हुई थी। अब 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर का भाव पहले 1063 रुपये था, जो 1066.5 रुपये हो चुका है। वहीं 19 किलो वाले वाणिज्यिक गैस सिलेंडर का भाव पहले 2503 रुपये था, अब बढ़कर 2511.5 रुपये हो गया है। पांच किलो वाला सिलेंडर 1.5 रुपये के साथ बढ़ कर अब 391 रुपये का हो गया है। पहले इसकी कीमत 389.5 रुपये थी।

प्रदेश में लगातार 45 दिन से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर रहने से लोगों को कुछ दिनों से राहत महसूस हो रही है। पेट्रो उत्‍पादों की कीमतों में लंबे समय से किसी प्रकार का बदलाव न होने से लोगों की चिंता अब कीमतों में कभी भी इजाफा हो जाने को लेकर बनी हुई है। आम जनता को चिंता यह भी है कि कीमतें एक साथ बढ़ीं तो जेब पर यह कहीं भारी न पड़ जाएं। यूपी में पेट्रोल डीजल के दामों को लेकर लोग सुबह घर से निकलने से पूर्व इन दिनों चिंतित भी हो रहे हैं। प्रदेश में तेल कंपनियों ने बीते 45 दिन से पेट्रो उत्‍पादों की कीमतें नहीं बढ़ाई हैं। इसके पूर्व भी मार्च और अप्रैल की शुरुआत में कीमतों में लगभग दस रुपये प्रति लीटर से अधिक का बोझ आम जनता की जेब पर पड़ गया था। तेल कंपनियों की शांति आम आदमी के लिए राहत से भरी भले मानी जा रही हो लेकिन आगे कीमतों में इजाफा होना तय माना जा रहा है।

बीते माह अप्रैल की छ‍ह तारीख को तेल की कीमतों में इजाफा हुआ था। वहीं महंगाई से समय भले राहत भरा रहा हो लेकिन कीमतों को लेकर चिंता का माहौल बना है। रविवार को लगातार 46 वें दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा नहीं हुआ था।गाजीपुर जिले में पेट्रोल व डीजल की कीमतें माह भर से अधिक समय से वैसे ही बने होने से मई माह की शुरुआत होने के साथ ही उपभोक्‍ताओं की नजर पेट्रो कीमतों पर लगातार लगी हुई हैं। पेट्रो कीमतों में और इजाफा हुआ तो वाहनों के माल भाड़े में भी इजाफा किया जाना तय माना जा रहा है।

पेट्रो कीमतों में इजाफा होने की वजह से वस्‍तुओं के साथ अन्‍य उत्‍पादों की कीमतों में मालभाड़े में इजाफा होने से कीमत बढ़ना तय है। बीते माह ही छह अप्रैल को आखिरी बार 80 पैसे प्रति लीटर वृद्धि संग पेट्रोल 106.06 और डीजल 97.63 रुपये प्रतिलीटर तक हो गया था। प्रीमियम रेंज में पेट्रोल 110.25 और प्रीमियम रेंज डीजल 100.95 रुपये प्रति लीटर फ‍िलहाल बना हुआ है। अब केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क घटा कर आमजन को काफी राहत दी है। इससे अब पेट्रोल नौ रुपये 50 पैसा तो डीजल सात रुपये सस्‍ता होकर दोनों की ही कीमत 90 रुपये से कम हो गई है।

'