Today Breaking News

सद्भावना एक्सप्रेस में लगेगा इकोनामी कोच, यात्रियों को सफर में नया अनुभव मिलेगा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. सद्भावना एक्सप्रेस के यात्रियों को सफर में नया अनुभव मिलेगा। प्रायोगिक तौर पर इसमें तृतीय वातानुकूलित श्रेणी का एक इकोनामी कोच लगाने की योजना है। सफल परीक्षण के बाद इसे नियमित कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि हर तबके के यात्रियों को वातानुकूलित श्रेणी में सफर करने का अवसर देने के उद्देश्य से रेलवे प्रशासन की ओर से तृतीय वातानुकूलित श्रेणी का इकोनामी कोच तैयार किया। यह किराए में किफायती भी है। इस कोच में समान्य कोच की तुलना में ज्यादा बर्थ है।

लखनऊ मंडल प्रशासन के अनुसार कैंट स्टेशन से गुजरने वाली गाड़ी संख्या - 14006/07 सद्भावना एक्सप्रेस में एक शयनयान श्रेणी के कोच के बदले तृतीय वातानूकुलित श्रेणी का एक इकोनामी कोच 19 जुलाई से 18 अगस्त तक लगाया जाएगा। गाड़ी संख्या - 14014/13 सद्भावना एक्सप्रेस में 18 जुलाई से 15 अगस्त और गाड़ी संख्या - 14018/17 सद्भावना एक्सप्रेस में 20 जुलाई से 17 अगस्त तक प्रायोगिक तौर पर लगाया जाएगा।

यात्रियों से कुशल व्यवहार का रेलकर्मियों को प्रशिक्षण

नागरिक केंद्रित प्रशिक्षण कार्यक्रम "मिशन कर्मयोगी" के अंतर्गत एनई रेलवे के फ्रंटलाइन कर्मचारियों को यात्रियों से कुशल व्यवहार की जानकारी दी गई। लहरतारा स्थित डीआरएम कार्यालय और मऊ स्टेशन पर कर्मचारियों ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। 

जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि इन केंद्रों में सुपर ट्रेनर एवं मास्टर ट्रेनर के माध्यम से कुल 23 बैचों में 650 कर्मचारियों को कर्मयोगी मिशन के अन्तर्गत प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है, जबकि अब तक 101 कर्मचारियों को प्रशिक्षित दिया जा चुका है। 549 कर्मचारियों को क्रमबद्ध चरणों मे प्रशिक्षण दिया जाना है। इस प्रशिक्षण से कर्मचारियों में सेवा भाव,अच्छे आचरण और व्यवहारिक कुशलता के गुण सिखाये जा रहे हैं।

इसके साथ ही कर्मचारियों को यात्रियों की मदद करने जैसे टिकट प्राप्त करने,ट्रेन का रूट बताने, पीएनआर नंबर एवं आरक्षण चार्ट पढ़ने एवं यात्रियों की सुख सुविधाओं के लिए उपलब्धता की जानकारी देकर रेलवे की आय में वृद्धि लाने के लिए प्रयास करना है।

'