Today Breaking News

बनारस में रोपवे : गिरजाघर नहीं अब गोदौलिया चौराहे पर होगा स्टेशन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. काशी में पुरानी सड़कें सकरी होने, ट्रैफिक का अधिक दबाव और जाम को देखते हुए शहर में रोपवे चलाने पर शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुहर लगा दी। विकास प्राधिकरण ने सर्किट हाउस में मुख्यमंत्री को प्रेजेेटेंशन के जरिए पूरी योजना दिखाई। उनकी सहमति मिलते ही वीडीए ने टेंडर जारी कर दिया। 29 जून टेंडर के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि है और 30 जून को निविदा खुलेगी। रोपवे की डिजाइन में काशी की झलक दिखाई देगी।

विकास प्राधिकरण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल पर प्रस्तावित रोपवे की पायलट परियोजना की निविदा नवंबर में आमंत्रित की थी जिसमें कई बार निविदा के लिए समय भी बढ़ाई गई। अंतिम तिथि 15 अप्रैल-2022 थी, फिर भी कोई आवेदन नहीं आया। ऐसे में शासन ने नेशनल हाईवे लाजिस्टिक मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड जोकि, एनएचएआइ के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है। शासन ने कंपनी को सर्वे करने का जिम्मा सौंपा था।

कंपनी ने एलाइनमेंट का विस्तृत अध्ययन कर पुन : फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर वीडीए को सौंपी है। वर्तमान फीजिबिलिटी रिपोर्ट के मुताबिक परियोजना में पांच स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं जिसमें पहला स्टेशन कैंट रेलवे स्टेशन, उसके बाद काशी विद्यापीठ, रथयात्रा, गिरजा घर क्रासिंग, जोकि टर्निंग स्टेशन होगा तथा अंतिम स्टेशन गोदौलिया पर प्रस्तावित किया गया है। पहले गिरजाघर चौराहे पर स्टेशन था।

काशी की कला, धर्म व संस्कृति की मिलेगी झलक

रोपवे के लिए बनने वाले सभी स्टेशन पर काशी की कला, धर्म और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। रोपवे की ट्राली पर भी काशी की माडल दर्शाया जाएगा। कैंट रेलवे स्टेशन के पास ही रोडवेज है, इसलिए कैंट स्टेशन पर रोपवे स्टेशन बनने से ट्रेन और बस से यात्रा करने वाले दोनों यात्रियों को सुविधा होगी। कंपनी ने सर्वे पूरा करने के बाद फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की है।

कंपनी ने सर्वे करने के साथ रिपोर्ट सौंप दी है। मुख्यमंत्री ने प्रेजेटेंशन के जरिए रोपवे की पूरी योजना देखने के साथ सहमति जताई है। रोपवे की निविदा निकाली गई है।-ईशा दुहन, उपाध्यक्ष वीडीए

टूरिस्ट प्लाजा पर दिखेंगी काशी की झलक

दशाश्वमेध स्थित टूरिस्ट प्लाजा पर काशी की झलक दिखाई पड़ेगी। वीडीए उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने बताया कि टूरिस्ट प्लाजा पर थ्रीडी के जरिए दशाश्वमेध घाट के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी। इसके अलावा 40 फीट ऊंची और 15 फीट चौड़ी दीवार पर सभी घाटों के बारे में विस्तृत जानकारी होगी। टूरिस्ट प्लाजा से मान मंदिर समेत अन्य दृश्य दिखाई पड़ेंगे। चितरंजन पार्क का भी सुंदरीकरण किया जाएगा।

गंगा पार फोरलेन को सीएम ने देखा

गंगा पार 8.2 किलोमीटर लंबे फोरलेन सड़क बनाने का रास्ता साफ हो गया है। लोक निर्माण विभाग ने मुख्यमंत्री को प्रेजेटेंशन के जरिए विस्तार से जानकारी दी। फोरलेन सड़क के किनारे सर्विस रोड, यात्रियों के पैदल चलने की व्यवस्था होगी। पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता संजय तिवारी ने बताया कि 2372 करोड़ से बनने वाले फोरलेन सड़क की शासन से स्वीकृति मिल चुकी है। शासन से हरी झंडी मिलते ही टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

'