Today Breaking News

मां के साथ नवजात बच्‍चों के लिए ट्रेन में बर्थ की सुविधा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. भारतीय रेलवे की ओर से कई सुविधाएं माताओं और बच्‍चों के लिए शुरू करने के क्रम में अब फोल्‍ड होने वाले बच्‍चों के बर्थ की भी सेवा को जोड़ा जा रहा है। शुरुआत में इसे प्रायो‍गिक तौर पर लखनऊ मेल के साथ जोड़ा गया है लेकिन भविष्‍य में इस प्रयोग का परिणाम बेहतर आया तो रेलवे की ओर से इसमें आगे भी काम किया जाएगा ताकि मां और बच्‍चों को कोई असुविधा न हो। इस बाबत मंगलवार को भारतीय रेलवे की ओर से इंटरनेट मीडिया में इस आशय की जानकारी साझा कर पूरी प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया गया है। 

भारतीय रेलवे की ओर से अपने बच्चों के साथ यात्रा करने वाली माताओं के लिए यात्रा में आसानी की सुविधा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि कुछ सीटों पर नीचे की बर्थ में मां के साथ अतिरिक्‍त बच्‍चों के लिए भी छोटा बर्थ जोड़ा जाए ताकि मां के साथ सफर करने वाले नन्‍हे बच्‍चों को यात्रा के दौरान कोई असुविधा न होने पाए। भारतीय रेलवे की ओर से सबसे पहले प्रयोग के तौर पर लखनऊ मेल क्रमांक 12229/30 में कोच नंबर 194129/बी4, बर्थ नंबर 12 और 60 में इसे शुरू किया गया है।

प्रायोगिक आधार पर बच्चे के जन्म के शुरुआत के साथ ही मां के ट्रेन में सफर करने को लेकर उनकी यात्रा को और सुविधा जनक बनाने के लिए इस सेवा को प्रयोग के तौर पर अपनाया गया है। यह बर्थ लोअर है और फिटेड बेबी बर्थ फोल्डेबल के संग स्टॉपर से इसको सुरक्षित भी किया गया है। रेलवे की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार भारतीय रेलवे ने एक ही कोच में इसे शुरू किया है। यहां पर मां के बर्थ पर ठीक बगल में आधे सीट के समानांतर बच्‍चे के लिए अतिरिक्‍त सीट को जोड़ दिया गया है। यहां पर मां अपने बच्‍चे के साथ सीट पर लेट सकती है। वहीं स्‍टील के स्‍टापर से बच्‍चे को गिरने से रोकने के अतिरिक्‍त व्‍यवस्‍था की गई है।

'