Today Breaking News

ANM के 9212 पदों पर भर्ती की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट घोषित, अभ्यर्थियों का होगा डाक्युमेंट वेरीफिकेशन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने एएनएम यानी स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) का परिणाम गुरुवार को घोषित कर दिया है। महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 9212 पदों पर चयन के लिए बीते आठ मई, 2022 को आयोजित की गई लिखित परीक्षा पास करने वाले 17713 अभ्यर्थियों को डाक्युमेंट वेरिफिकेशन के लिए अर्ह घोषित किया गया है। लिखित परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर देखा जा सकता है।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने महानिदेशक परिवार कल्याण के अधीन एएनएम यानी स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) के 9212 रिक्त पदों पर चयन होना है। आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में लिखित परीक्षा परिणाम को अनुमोदित किया गया। इस भर्ती में कुछ अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन फार्म के लिंग की जानकारी वाले कालम में महिला की जगह पुरुष भर दिया गया है। ऐसे में इन्हें सशर्त डाक्युमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया में शामिल किया गया है। 

आयोग के सचिव अवनीश सक्सेना की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने जेंडर कालम में पुरुष लिखा है उन्हें औपबंधिक रूप से प्रमाण पत्र मिलान में शामिल होने की अनुमति दी गई है। अभ्यर्थी यदि अगर महिला की जगह कोई पुरुष वेरीफिकेशन के लिए आता है तो उसका चयन निरस्त कर दिया जाएगा।

निशक्त श्रेणी के अभ्यर्थियों को औपबंधिक रूप से इस शर्त के साथ शामिल करने का फैसला किया गया है कि उपश्रेणी के लिए आरक्षित नहीं है और मेरिट में आता है तो सीएमओ द्वारा जारी प्रमाण पत्र के अधीन फैसला लिया जाएगा। अभिलेखों के परीक्षण के उपरांत अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा। डाक्युमेंट वेरीफिकेशन के लिए अर्ह घोषित किए गए अभ्यर्थियों की सूची वेबसाइट upsssc.gov.in पर उपलब्ध है।

बता दें कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) के पद पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है। इंटरमीडिएट की परीक्षा पास अभ्यर्थी द्वारा एएनएम प्रशिक्षण कार्यक्रम व प्रसूति से संबंधित प्रशिक्षण किया हो। उत्तर प्रदेश नर्सेज एंड मिडवाइफ काउंसिल से विधिवत पंजीकृत होना चाहिए।

'