Today Breaking News

गाजीपुर जिले में अभी भी चिल्ला रहा है लाउडस्पीकर - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश के कई पूजन स्थलों से लाउडस्पीकर उतरे गए हैं। इसी सिलसिले में मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान संस्थान ने भी भागवत भवन के शिखर पर लगे लाउडस्पीकर बंद कर दिए। मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान के भागवत भवन के शिखर पर लगे लाउडस्पीकरों में रोज सुबह एक से डेढ़ घंटे तक भजन बजाए जाते थे, लेकिन बुधवार को भजन नहीं सुनाई दिए। लेकिन गाजीपुर में नियम कानून सब ताख पर हैं और प्रशासन मौन है.

लेकिन गाजीपुर जिले के दुल्लहपुर थाना अंतर्गत मलेठी मोड़ स्थित मस्जिद की लाउडस्पीकर की ध्वनि अभी भी अपने चरम पर है. बता दे कि यहाँ पर दुल्लहपुर पुलिस का जमावड़ा लगा रहता है, लेकिन कोई एक्शन नहीं हो रहा है.

वही श्रीकृष्ण जन्मस्थान संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि उनके पास प्रशासन की ओर से ऐसा कोई आदेश तो नहीं आया है पर सांप्रदायिक सौहार्द बना रहे इसलिए यह फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि भागवत भवन पर लाउडस्पीकर साल 1985 से लगे हैं। गौरतलब है कि मंगलवार को नोएडा पुलिस ने 602 मंदिरों, 265 मस्जिदों को नोटिस देकर लाउडस्पीकरों की आवाज परिसरों तक सीमित करने को कहा था। 

मालूम हो की दिल्ली के जहांगीरपुरी में धार्मिक यात्रा के दौरान हिंसा के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने लाउडस्पीकर की आवाज परिसर के बाहर न जाने का आदेश दिया था। आदेश का असर दिखने लगा है। एनबीटी टीम ने बुधवार को शहर के कई धार्मिक स्थलों का मुआयना किया। कई धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटा लिए गए तो कई जगह छोटे स्पीकर का ही इस्तेमाल शुरू हो गया है।

अकाल तख्त ने जारी की थी अपील

लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी प्रवक्ता सतपाल सिंह मीत बताते हैं कि सिख समाज की सर्वोच्च संस्था अकाल तख्त ने पहले ही अपील जारी कर किसी भी गुरुद्वारा के बाहर लाउडस्पीकर न लगाए जाने के स्पष्ट निर्देश दिए थे। ऐसे में जिसको गुरुवाणी कीर्तन सुनना है वह गुरुद्वारे के अंदर आए और परिसर के नियमों का पालन करते हुए शबद कीर्तन सुने।

'