Today Breaking News

बाराबंकी के जेल अधीक्षक और डिप्टी जेलर समेत 4 सस्पेंड, जानें मामला

गाजीपुर न्यूज़ टीम, बाराबंकी. जिला कारागार में बंदियों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता विहीन देने के मामले में जेल अधीक्षक हरिबख्श सिंह सहित चार को निलंबित कर दिया गया है। निलंबित किए जाने वालों में डिप्टी जेलर आशुतोष मिश्रा, हेड जेल वार्डर राजेश भारती, जेल वार्डर सुरेश कुमार भी शामिल हैं। जेल मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने मंगलवार को कारागार का औचक निरीक्षण किया था। करीब डेढ़ घंटा तक चले निरीक्षण में मंत्री ने बंदियों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता खराब मिली थी।

दाल में न‍िकले थे कंकड़ : बताया जाता है कि मंत्री ने दाल चखी तो पतली होने के साथ ही उसमें कंकड़ भी निकला था। भोजनालय व भंडार गृह में अव्यवस्था व गंदगी भी मंत्री ने देखी थी। ऐसी चीजें भी बंदियों को बाजार से खरीदकर खिलाने की बात अभिलेखों में पाई गई जिनका स्वाद तक बंदियों को नहीं मिला। कोरोना काल में बंदियों को विटामिन सी की कमी न होने पाए इसके लिए नींबू व संतरा जैसे फल भी देने की सलाह चिकित्सकों ने दी थी।

मह‍िला बंद‍ियों ने की थी श‍िकायत : इसका फायदा उठाकर जेल के अधिकारियों ने इनकी खरीद तब ज्यादा दिखाई जब कीमतें अधिक थी। मंत्री को कुछ बंदियों ने बताया था कि महिला बंदियों व उनके बच्चों को दिए जाने वाले पौष्टिक आहार उन्हें न देकर जेलकर्मी स्वयं ही घर उठा ले जाते हैं। जेल की कैंटीन में बंदियों को निर्धारित मूल्य से डेढ़ दो गुना दाम पर वस्तुएं मिलती थीं।

म‍िलाई के नाम पर भी हो रही थी वसूली : इसके अलावा परिवारजन से मिलाई के नाम पर वसूली की भी बात सामने आई है। डीआइजी जेल संजीव त्रिपाठी ने बताया जेल अधीक्षक, डिप्टी जेलर व दो अन्य लोगों के निलंबित होने की सूचना उन्हें मिली है। मंत्री को निरीक्षण में भोजन गुणवत्ताविहीन मिला था।

'