Today Breaking News

काला लहसुन से मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ, जानिए काले लहसुन खाने के फायदे

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. Kala Lehsun Ke Fayde- Black Garlic Benefit: हमारे घर की रसोईयो में सालों से हर दिन के खाने में सफेद लहसुन का इस्तेमाल होता आ रहा है। सफेद लहसुन के कई फायदे होते हैं जिनके बारे में हम सभी अच्छे से वाकिफ होंगे। लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि सफेद लहसुन के अलावा काला लहसुन (Kala Lehsun/Black Garlic) भी होता हैं। जी हां, आपने बिलकुल सही सुना।

Kala Lehsun Ke Fayde- Black Garlic Benefit

काला लहसुन, सफेद लहसुन का ही एक रूप होता है। इसे फर्मेंटेशन के द्वारा तैयार किया जाता है। यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है और डायबिटीज (Diabetes), ब्लड प्रेशर (blood pressure) और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) जैसी बीमारियों में फायदेमंद साबित होता है।

सफेद लहसुन की तुलना में काले लहसुन (Kala Lehsun/Black Garlic) में एंटी ऑक्सीडेंट ज्यादा पाए जाते हैं। इसके अलावा काले लहसुन (Kala Lehsun/Black Garlic) में पॉलीफेनॉल, अल्कलाइन और फ्लेवोनाइड तत्व भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह सभी तत्व ब्लड कैंसर, पेट के कैंसर (stomach cancer) और कोलन कैंसर (Colon cancer) से बचाव करने में मदद करते हैं। काले लहसुन दिल के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

काले लहसुन (Kala Lehsun/Black Garlic) में एलिसिन मौजूद होता है जो प्राकृतिक रूप से खून पतला करने में मदद करता है। इसकी वजह से हार्ट ब्लॉकेज से संबंधित परेशानियां नहीं होती हैं। इसके अलावा यह ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करता है। काले लहसुन (Kala Lehsun/Black Garlic) में एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) और एंटीवायरल (antiviral) गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्युनिटी (immunity) को भी बढ़ाने में मदद करते हैं (Kala Lehsun/Black Garlic )। इसके अलावा यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आप काले लहसुन का सेवन मसाले की तरह कर सकते हैं या फिर रोजाना इसकी एक कली को कच्चा चबा कर भी खा सकते हैं।

'