Today Breaking News

गाजीपुर में 59 हजार विधवाओं के खाते में भेजा 43 करोड़

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जनपद में प्रोबेशन विभाग की ओर से 59578 निराश्रित महिलाओं को पेंशन दिया जा रहा है। अभी जनवरी से मार्च तक की किस्त में 43.37 करोड रुपये का भुगतान लाभार्थियों के खाते में किया गया है। अप्रैल से जून तक की किस्त अब पेंशनरों के खाते में आने वाली है। 430 नए आवेदन सीडीओ आफिस से वेरीफाइ कराकर पोर्टल पर लागिन कर दिए गए हैं। री-वेरीफिकेशन में 30 हजार डाटा को वेरीफाइ कर लिया गया है। अभी भी 30 हजार डाटा वेरीफाइ करना शेष है। 

शासन की ओर से निराश्रित महिलाओं को समाज की मुख्यधारा से जोड़े रखने के लिए सहायता के रूप में एक हजार रुपये दिया जाता है। विश्व में मौजूद सभी विधवाओं को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए संयुक्त राष्ट्र आम सभा (यूएनजीए) ने 23 जून 2011 को पहला अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस मनाने की घोषणा की। वर्ष 2011 से अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस विश्व के इस शोषित वर्ग के उत्थान के लिए मनाया जा रहा है। 

यह दिवस विधवा महिलाओं की समस्याओं की प्रति जागरुकता फ़ैलाने के लिए मनाया जाता है। यह दिवस विधवाओं की स्थिति पर प्रकाश डालता है, जिससे पता चलता है कि उन्हें समाज में किस प्रकार की उपेक्षा एवं परेशानी का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर नागरिक समाज संगठन भी समाज के इस उपेक्षित वर्ग की अनदेखी करते हैं। आमतौर पर विधवाओं को समाज से बहिष्कार जैसी स्थिति से गुजरना पड़ता है। विधवाओं एवं उनके बच्चों के साथ किया जाने वाला दुर्व्यवहार मानव अधिकारों की श्रेणी में गंभीर उल्लंघन है।

लाक डाटा को अनलाक करने के लिए खुला पोर्टल

विधवा पेंशन के लाभार्थियों द्वारा आधार का स्वयं प्रमाणीकरण करने में गलती से नौ बार से अधिक प्रयास करने पर डाटा लाक हो गया है। पेंशनरों द्वारा आधार प्रमाणीकरण करते समय बिना आधार का नाम परिवर्तन किए ही पुराने पेंशनर नाम से ही परिवर्तन करने के लिए आनलाइन अपलोड कर दिया गया हो। अपलोड कर दिए गए आवेदन को गलती से हटा दिया गया हो। ऐसे गलतियों के संशोधन के लिए शासन से पोर्टल को खोल दिया गया है। इसके लिए लाभार्थी को आधार कार्ड, बैंक पासबुक व मोबाइल नंबर लेकर कार्यालय में जमा करना होगा।

'