Today Breaking News

वेटिंग में कराई है ट्रेन की टिकट? इस तरह जानें वेटिंग टिकट कंफर्म हुई या नहीं, स्टेप बाय स्टेप तरीका ये रहा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. भारतीय रेलवे दुनिया भर में सबसे बिजील रेलवे सिस्टम में से एक है। इस देश में आमतौर पर 2 करोड़ से ज्यादा यात्री ट्रेन से रोजाना यात्रा करते हैं। इसी वजह के चलते एक कन्फर्म ट्रेन टिकट प्राप्त करना काफी मुश्किल होता है। हालांकि वेटिंग ट्रेन टिकट खरीदने का एक ऑप्शन बहुत जरूरी है, जिससे अगर कोई ट्रैवल की तारीख से पहले अपना टिकट कैंसल कर देता है तो यह कंफर्म हो सकता है।

हालांकि यह सब कुछ संयोग और भाग्य की बात है। जैसे कि हमने वेटिंग लिस्ट के राजधानी ट्रेन के टिकट देखे हैं। ट्रैवल से पहले कंफर्म हो रहा है। इससे यात्रियों के पास महंगी फ्लाइट टिकट बुक करने या फिर सड़क के रास्ते ट्रैवल करने के अलावा और दूसरा कोई विकल्प नहीं होता है। कन्फर्म ट्रेन टिकट का इंतजार कुछ ऐसा जो आपको बता सके कि आपके वेटिंग टिकट में कन्फर्म होने की XYZ प्रतिशत संभावना है।

वास्तव में एक तरीका है और यह IRCTC द्वारा ही दी जाने वाली एक ऑफिशियल सर्विस है। ऐसे में अगर आपके पास वेटिंग टिकट है और आप टिकट के कन्फर्म होने की उम्मीद को चेक करना चाहते हैं। यहां पर आपको इन दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले आपको 'https://www.irctc.co.in/nget/train-search' को ओपन करना है।

2. मौजूदा क्रेडेंशियल्स का इस्तेमाल करके लॉगिन करना है या एक नया अकाउंट बनाना है।

3. फिर ट्रेन पर क्लिक करना है और पीएनआर इंक्वारी ऑप्शन का चयन करना है।

4. अगले पेज पर PNR नंबर दर्ज करें और गेट स्टेटस पर क्लिक कीजिए।

5. थोड़ा नीचे स्क्रॉल कीजिए और 'क्लिक हियर टू गेट कंफर्मेशन चांस' और उस पर क्लिक कीजिए।

6. टिकट कन्फर्म होने की उम्मीद के साथ नई पॉपअप विंडो ओपन होगी।

'