Today Breaking News

इस बार 10वीं और 12वीं के मार्कशीट में माता का नाम भी रहेगा अंकित, जानिए क्यों

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है। सत्र 2021-22 के अंकपत्र में विद्यार्थी के नाम के साथ ही उनके माता-पिता का नाम हिंदी और अंग्रेजी लिखा होगा।

पिछले वर्ष की तरह इस बार भी मार्कशीट और प्रमाणपत्र एक ही होगा। विद्यार्थियों को डिजिटल सिग्नेचर वाली मार्कशीट सह प्रमाणपत्र मिलेगा। यह लगातार दूसरा मौका है, जब अंकपत्र सह प्रमाणपत्र में पिता के साथ मां का नाम अंकित रहेगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में बेटियों का जलवा कायम है। हर बार की तरह इस बार भी हाईस्कूल में लड़कों के मुकाबले 5.10 फीसदी ज्यादा लड़कियां पास हुई हैं।  इंटरमीडिएट में बेटियों का रिजल्ट लड़कों से 10.33 फीसदी ज्यादा है।

परिषद ने शनिवार को दो घंटे के अंतराल पर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम घोषित किया। जिला स्तरीय मेरिट लिस्ट जारी हुई, तो मेधावी उछल पड़े। मेरिट लिस्ट में ग्रामीण क्षेत्र की मेधा भी चमकी है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद के क्षेत्रीय सचिव विनोद कृष्ण व उप सचिव आरपी सिंह के मुताबिक, हाईस्कूल में जीपीएसआईसी चौरीचौरा के छात्र आकाश निषाद ने 93.83 फीसदी मार्क्स हासिल करके  जिला टॉप किया है। कार्मल गर्ल्स इंटर कॉलेज की छात्रा मान्या सिंह लड़कियों में टॉपर बनी हैं। मान्यता को 93.50 फीसदी अंक मिले हैं। महात्मा गांधी इंटर कॉलेज के छात्र सूर्या चौरसिया को तीसरा स्थान मिला है। सूर्या ने 92.67 फीसदी अंक हासिल किया है।

'