Today Breaking News

गाजीपुर में हुआ योगाभ्यास, 1 घंटे तक किया गया योग - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर गाजीपुर के विभिन्न क्षेत्रों में मंगलवार को योग के कार्यक्रम आयोजित किए गए। गाजीपुर शहर समेत ग्रामीण इलाकों में योग दिवस पर जगह जगह लोगों ने सामूहिक रुप से योग का अभ्यास किया। पुलिस लाइन ग्राउंड में डीएम एमपी सिंह और एसपी रामबदन सिंह की अगुवाई में योगाभ्यास किया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि योग से मन और मस्तिष्क पूरी तरह स्वस्थ रहता है। लोगों को शारीरिक और मानसिक रूप से जागरुक करने के लिए योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है।

प्रार्थना के बाद करते हैं योगा

मदरसा दारुल उलूम कादरिया दायरा शाह अहमद में योगा का कार्यक्रम किया गया। एक ओर जहां योग में बड़े छात्र शामिल रहे। वहीं छोटे-छोटे बच्चे और टीचर शामिल भी योग में शामिल हुए। इन सभी लोगों को मदरसे के प्रशिक्षित अध्यापकों के द्वारा योगा अभ्यास कराया गया। यहां पर योगा दिवस का कार्यक्रम तकरीबन 1 घंटा तक चला। जिसमें सैकड़ों बच्चे शामिल रहे। 

इस दौरान कई तरह के योगा के बारे में बताया गया। लोग उसे देख और समझ कर अपने अनुसार योगा कर रहे थे। प्रिंसिपल फरीद कादरी ने बताया कि हम लोगों ने योग का शुरुआत अपने मदरसे में मदरसे के प्रार्थना करने के बाद शुरू किया है।

योग हमारी आवश्यकता है

ग्रामीण क्षेत्रों में भी जगह जगह योगाभ्यास कार्यक्रम के आयोजन किए गए। भीमापार क्षेत्र के कम्पोजिट विद्यालय जगदीशपुर में भी योग दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। शिक्षक विनय कुमार यादव ने छात्रों एवं शिक्षकों को योगासन कराते हुए बताया कि योग से शरीर को अद्भुत लाभ मिलते हैं। 

योग से शारीरिक और मानसिक एकाग्रता बढ़ती है। इससे लोगों को आंतरिक मन में झांकने तथा शारीरिक संरचना और विभिन्न अंगों को आपसी सामंजस्य के साथ कार्य करने में बल मिलता है। वर्तमान में योग हमारी आवश्यकता बन चुकी है। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक, छात्र, रसोइया, आंगनवाड़ी कार्यकत्री आदि लोग उपस्थित रहे।

'