Today Breaking News

बलिया में बोगी में लगाई आग और बनारस में बसों में तोड़फोड़, गाजीपुर में ट्रेन यात्री की मौत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. सेना भर्ती की नई योजना अग्निपथ के प्रतिवाद में छात्रों की आड़ में अराजक तत्वों ने शुक्रवार को जहां बलिया में वाशिंग पिट में खडी ट्रेन की बोगी में आग लगा दी, वहीं बनारस में भी करीब दो घंटे तक उपद्रव किया। बनारस में चालीस से अधिक रोडवेज बसों में तोड़फोड़ की गई। पुलिस की सख्ती और प्रशासनिक अधिकारियों की तत्परता से बलिया और बनारस, दोनों जगह स्थिति शीघ्र ही नियंत्रित कर ली गई। अराजक तत्वों ने मुंबई-बलिया स्पेशल ट्रेन की बोगी और सियालदह एक्सप्रेस के इंजन का शीशा तोड़ा दिया। दो बसों में यहां जमकर तोड़फोड़ की गई।

रोडवेज, रेलवे स्टेशन पर अफरातफरी मची रही। पुलिस को कई बार बल प्रयोग करना पड़ा। यहां एक सौ से अधिक प्रदर्शनकारी गिरफ्तार किए गए। बिहार में हो रहे उपद्रव के कारण गाजीपुर में जमानियां रेलवे स्टेशन पर सुबह से खड़ी आनंदविहार- दानापुर जनसाधारण एक्सप्रेस में सवार रामेश्वर मांझी (मोहनचक बिक्रमगंज पटना निवासी) की मौत हो गई। वह सफदरगंज अस्पताल से इलाज कराकर पटना लौट रहे थे।

बनारस में सुबह करीब दस बजे सारनाथ क्षेत्र में आशापुर चौराहे पर छात्रों का जुटान हुआ जो धीरे-धीरे शहर की ओर फैल गए। इससे पूर्व कैंट स्टेशन पर छात्र जुट गए। यहां पर ही रोडवेज का बस स्टैंड है। छात्र कैंट स्टेशन फ्लाईओवर के पास प्रदर्शन करने लगे।

इस बीच छात्रों की आड़ में कुछ असामाजिक तत्वों ने बसों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। रोडवेज, चौकाघाट, सिगरा, इंग्लिशिया लाइन, विद्यापीठ रोड, आशापुर, लहरतारा, चौबेपुर समेत विभिन्न क्षेत्रों में नारेबाजी व विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया। इस दौरान 40 से अधिक बसों को नुकसान पहुंचाया गया। जब दुकानों में तोड़फोड़ शुरू हुई तो दुकानदारों ने मोर्चा संभाला और अराजक तत्वों का विरोध किया। उन्हें खदेड़ा भी। इस समय तक पुलिस भी काफी संख्या में पहुंच गई। विरोध को देखते हुए प्रशासन ने बसों का संचालन रोक दिया। जौनपुर से आने वाली बसों को हरहुआ में रोका गया।

पुलिस ने करीब डेढ़ दर्जन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। कमिश्नर दीपक अग्रवाल, डीएम कौशल राज शर्मा कैंट स्टेशन पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित कराया। आज पुलिस के लिए दोहरी चुनौती थी। एक ओर ज्ञानवापी व अन्य मस्जिदों में जुमे की नमाज को लेकर सतर्कता थी तो दूसरी ओर अग्निपथ के प्रतिवाद को लेकर उपद्रव था। पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश भी मौके पर पहुंचे।

आजमगढ़ में ही बनारस आने वाली रोडवेज बसों को रोक दिया गया है। मीरजापुर, गाजीपुर के रेलवे स्टेशनों पर आरपीएफ के जवान तैनात रहे। बिहार जाने वाली कई ट्रेनों को रोका गया। वहीं, सासाराम में हावड़ा-मुंबई मेल पर पथराव में एक दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गए, जिन्हें पीडीडीयू नगर जंक्शन (चंदौली) पर उतार कर प्राथमिक उपचार कराया गया। मऊ में घोषी कोतवाली के थानीदास में वाराणसी-गोरखपुर राजमार्ग को जाम कर पथराव किया गया जिसमें 15 लोग घायल हो गए. 

'