Today Breaking News

गाजीपुर में उर्वरक दुकानों पर छापेमारी से हड़कंप

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. खरीफ के सीजन में खाद - बीज व कीटनाशक दवाओं की किल्लत व कालाबाजारी को रोकने के लिए गाजीपुर कृषि विभाग अर्लट हो गया है। बुधवार को कृषि उपनिदेशक अतिंद्र सिंह सहित जिला कृषि अधिकारी मृत्युंजय सिंह ने 76 उर्वरक की दुकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी किया। जिससे उर्वरक के दुकानदारों में हडकंप मच गया है। जांच के दौरान संदिग्ध 47 नमूना जांच के लिए भेज दिया गया है।

जनपद के तहसील क्षेत्र सदर, जखनियां व मनिहारी में उर्वरक की दुकानों की हकीकत जांची गयी। वहीं दुकानों पर मौजूद किसानों से भी उच्चाधिकारियों ने उर्वरक के दाम की जानकारी ली। किसानों से कहा कि महंगे दामों में बेचने वाले उर्वरक के दुकानारों की सूचना तत्काल विभाग को दे, जिससे उनपर कार्रवाई की जा सके। जिला कृषि अधिकारी मृत्युंजय सिंह ने मुहम्मदाबाद सहित मनिहारी में उर्वरक के दुकानों की जांच की, वहीं कृषि उपनिदेशक अतिंद्र सिंह ने जखनियां सहित सदर तहसील क्षेत्र में जांच अभियान चलाया। शहर के न्यू पूर्वांचल किसान घर रौजा, महाजन कृषि केंद्र आलम पट्टी, रोहित सीड, त्रयम्बकेश्वर बीज भण्डार, एग्री जंक्शन आलमपट्टी सहित अन्य दुकानों पर जांच की गयी। इस दौरान उर्वरक के दुकानों में में जरूरी अभिलेख यानी रजिस्टर न मिलने पर दुकानदार को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। वहीं उर्वरक संदिग्ध मिलने पर जांच के लिए नमूना भेजा गया।

जिला कृषि अधिकारी मृत्युंजय सिंह ने बताया कि कुल 76 दुकानों पर छापेमारी की गई, संदिग्ध खाद, बीज के 47 नमूने जांच के लिए लिए गए। नमूनों की जांच प्रयोगशाला में कराई जाएगी। रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी। उन्होने कहा कि किसानों को यदि कहीं से भी कोई समस्या हो तो तत्काल सूचना दें। ओवररेटिग पर कार्रवाई की जाएगी। किसानों से अपील है कि तय मूल्द पर ही खाद-बीज की खरीदारी करें। पर्ची जरूर लें। (पीओएस) प्वाइंट आफ सेल का उपयोग हर दुकानदार को करना होगा। ऐसा न करने पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं दुकानों पर उर्वरक खरीदने के दौरान पहचान पत्र जरूर लेकर जाय।

'