Today Breaking News

Varanasi To Prayagraj Cruise Ship Service: बनारस से प्रयागराज तक क्रूज से कर सकेंगे सफर, पर्यटन विभाग ने तैयार किया ये खास प्लान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. Varanasi To Prayagraj Cruise Ship Service: वाराणसी से जल्द ही पर्यटक गंगा के रास्ते प्रयागराज तक का सफर कर सकेंगे. इसके लिए पर्यटन विभाग ने खास प्लान तैयार किया है. वाराणसी में चलने वाले अलकनंदा क्रूज (alaknanda cruise) से पर्यटक जल्द ही बाबा विश्वनाथ के शहर बनारस से मां विध्यवासिनी की नगरी मिर्जापुर से होते हुए प्रयागराज तक का सफर तय कर सकेंगे.

दो दिन के इस टूर पैकेज में गंगा की लहरों से पर्यटक बनारसी व्यंजनों का स्वाद चखते हुए आरामदायक सफर का लुफ्त उठा सकेंगे.पर्यटन विभाग के इस प्लान के तहत पहले दिन पर्यटकों को मिर्जापुर में मां विंध्यवासिनी के दर्शन के साथ चुनार की यात्रा कराई जाएगी.उसके बाद अगले दिन प्रयागराज के संगम तट पर पर्यटक स्नान के साथ दूसरे स्थलों पर घूम सकेंगे.200 किलोमीटर की इस यात्रा के दौरान पर्यटकों को क्रूज के अंदर ही सुबह के नाश्ते के साथ के साथ दोपहर और शाम के भोजन की व्यवस्था भी होगी.

तीन प्रमुख जिले जुड़ेंगे

दो दिनों की इस यात्रा में पर्यटक यूपी के तीन प्रमुख जिलों के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों को घूम सकेंगे.पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि गंगा के रास्ते प्रयागराज तक जाने के लिए पर्यटन विभाग के पास प्रस्ताव आया है.इसके लिए वाराणसी से प्रयागराज के बीच बकायदा वाटर लेवल को चेक कराया जा रहा है.

जुलाई में होगा ट्रायल

जुलाई के महीने में जब गंगा का वाटर लेवल बढ़ता है तो उस समय ट्रायल के तौर पर इस यात्रा की शुरुआत होगी.ट्रायल सफल रहा तो आगे की संभावनाओं को देख पर्यटन विभाग इस पर काम करेगा.इस योजना के बाद वाराणसी आने वाले पर्यटक काशी में ज्यादा समय बिता पाएंगे जिससे यहां के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा और पर्यटकों को नया अनुभव भी होगा.

'