Today Breaking News

अयोध्या एयरपोर्ट से कब शुरू होगी उड़ान, जानिए क्या है तैयारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, अयोध्या. अयोध्या में निर्माणाधीन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम एयरपोर्ट को अप्रैल 2023 तक शुरू करने की तैयारी चल रही है। एयरपोर्ट के पहले चरण के निर्माण कार्य के लिए 317 एकड़ जमीन एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया को स्थानान्तरित कर दी गई है। पहले चरण का कार्य पूरा हो जाने पर 72 सीटों वाला विमान एयरपोर्ट से उड़ान भर सकेगा। 

प्रदेश के नागरिक उड्ड्यन विभाग ने अयोध्या में बन रहे श्री रामजन्मभूमि मंदिर के साथ ही एयरपोर्ट भी तैयार कर लेने का लक्ष्य तय किया है। दिसंबर 2023 तक मंदिर निर्माण का पहला चरण पूरा होने की उम्मीद है, जबकि अप्रैल 2023 तक एयरपोर्ट तैयार कर लेने की योजना है। एयरपोर्ट शुरू होने से मंदिर दर्शन के लिए देश-विदेश से अयोध्या आने वाले भक्तों को सुविधा हो जाएगी। 

साथ ही लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अमौसी एयरपोर्ट पर दबाव भी कम होगा। मौजूदा समय में अयोध्या जाने वाले यात्री भी अमौसी एयरपोर्ट पर ही उतरते हैं। रीजनल कनेक्टिविटी के तहत इस एयरपोर्ट से पहले छोटी दूरी के शहरों तक हवाई सेवा शुरू करने की योजना है। पहले चरण का काम पूरा होते ही दूसरे और तीसरे चरण का काम भी शुरू कर दिया जाएगा। वर्ष 2025 तक एयरपोर्ट पूरी तरह बनकर तैयार हो जाने की संभावना है।

अयोध्या हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार ने डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की लगभग 11 एकड़ जमीन के अलावा आवासीय कॉलोनी, कुलपति आवास, अंटार्कटिका भवन, इत्र उत्पादन संयंत्र तथा पृथ्वी एवं पर्यावरण विज्ञान संस्थान को नागरिक उड्डयन विभाग को सौंप दिया है। पहले मुआवजे के तौर पर विश्वविद्यालय को 21 करोड़ रुपये देने पर सहमति बनी थी, लेकिन बाद में प्रदेश सरकार ने नि:शुल्क हस्तांतरण करने का फैसला ले लिया।

'