Today Breaking News

योगी सरकार का हजारों छात्र-छात्राओं को तोहफा, खबर पढ़कर मां-बाप की टेंशन होगी दूर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. प्रदेश के सरकारी स्कूलों में बच्चों को खराब गुणवत्ता का खाना देने की अक्सर शिकायत आती ही रहती है। ऐसे में सरकारी स्कूल के बच्चों को पोषणयुक्त खाना मिले इसके लिए पहले चरण में जिले के 210 स्कूलों में किचन गार्डन विकसित किया गया है।

210 स्कूलों के प्रांगण में हरी सब्जियों को उगाया जा रहा है। साथ ही बच्चों को इसकी जानकारी दी जा रही है। हरी सब्जियों की देखरेख का जिम्मा भी बच्चों को ही दिया गया है। बता दें इसके लिए प्रदेश सरकार की तरफ से स्कूलों को पांच हजार रुपये दिए गए हैं। वर्तमान में नोएडा में 511 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक और तीन कस्तूरबा गांधी स्कूल हैं। इसमें 90 हजार से अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं।

बीएसए ऐश्वर्या लक्ष्मी ने बताया कि केंद्र सरकार की स्कूल न्यूट्रीशन गार्डन योजना के तहत प्राथमिक स्कूलों में किचन गार्डन विकसित किए गए हैं। जिले में पहले चरण में चारों ब्लाक के 210 स्कूलों में गार्डन विकसित किए जा रहे हैं।

किचन गार्डन का उद्देश्य बच्चों को मौसमी सब्जियों में मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे जानकारी देना है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के करीब 50 फीसदी स्कूलों में किचन गार्डन की जमीन चिह्नित कर सब्जियां उगाई जा रहीं हैं। किचन गार्डन में फूलगोभी, पालक, सरसों, मेथी, सोया, धनिया, चुकंदर, शलजम, गाजर, मूली, चौलाई, भिंडी, बैंगन, सेम आदि उगाई जा रही है।

'