Today Breaking News

गाजीपुर जिले के 6 ब्लॉक आकांक्षात्मक विकास खंडों में शामिल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. प्रदेश के 100 आकांक्षात्मक ब्लाक को केंद्र सरकार की टीम 6 विभागों की ओर से दी गई सेवाओं का सत्यापन करने का कार्य कर रही है। गाजीपुर के 6 ब्लाक भी इस सत्यापन में शामिल है। यहां इन दिनों भारत सरकार द्वारा आई 4 सदस्यीय टीम मौके पर जाकर सत्यापन करने की कार्रवाई कर रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह ने बताया कि चिकित्सा स्वास्थ्य ,आईसीडीएस, एजुकेशन ,कृषि, वाटर रिसोर्स , स्किल डेवलपमेंट, निर्माण आदि विभागों के द्वारा जनपद के 6 ब्लॉक रेवतीपुर, बाराचवर, देवकली ,सादात ,मरदह, बिरनो जो आकांक्षात्मक ब्लॉक में शामिल है, इन ब्लॉकों में टीम द्वारा इन विभागों से दी गई सेवा का मौके पर भौतिक सत्यापन का कार्य किया जा रहा है।

सीएमओ को सौंपेंगे रिपोर्ट

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी के के वर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार की टीम के अलग-अलग दिनों में अलग-अलग ब्लॉकों में जाकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से विभिन्न योजनाओं के तहत दिए गए लाभ के संबंध में जानकारी हासिल कर रही। उसी जानकारी के अनुसार वह अपनी रिपोर्ट मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सौंपेंगे।जिससे योजनाओं के प्रचार-प्रसार में और मदद मिलेगी।

12 बिंदुओं के आधार पर किया जा रहा सत्यापन

उन्होंने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं के 12 बिंदु पर टीम द्वारा भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। जिसमें न्यूट्रीशन, अंडरवेट बच्चों, 5 साल से कम उम्र के कुपोषित और अति कुपोषित बच्चे, प्रथम त्रैमास के गर्भवती माता, गर्भवती, प्रसव पूर्व जांच, लिंग अनुपात ,संस्थागत प्रसव ,प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता के द्वारा घर पर प्रसव, 1 घंटे के भीतर जन्मे बच्चे का स्तनपान ,ढाई किलो से कम वजन के बच्चे ,जन्म लेने के समय बच्चों के वजन की संख्या ,बच्चों को पूर्ण टीकाकरण से प्रतिरक्षण, क्षय रोग के मरीजों का नोटिफिकेशन व आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियों की संख्या के बारे में इस टीम के द्वारा मौके पर भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट तैयार किया जा रहा।

'