Today Breaking News

पुलिस की निगरानी में मस्जिदों में जुमे की इबादत - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. कानपुर समेत कई शहरों में हिंसा, नुपुर शर्मा विवाद और उदयपुर में हत्याकांड के विरोध की आशंका के बीच शुक्रवार यानि 1 जुलाई को लहुरीकाशी में जुमे की नमाज पढ़ी जाएगी। शुक्रवार को सुरक्षा इंतजामों के बीच जिले की 523 मस्जिदों में जुमे की नमाज अदा की जाएगी। 523 मस्जिदों में 252 मस्जिदें कस्बाई और 271 देहात क्षेत्र के इबादत स्थल शामिल हैं। शासन के निर्देश पर शुक्रवार को भी हाईअलर्ट पर रहेगा। जुमे की नमाज को शांतिपूर्ण कराने के लिए पुलिस और प्रशासन ने पूरी तैयारी की है। थानावार शांति समिति को पुलिस ने फोन और मैसेज कर जुमे पर शांति बनाए जाने की अपील भी की है।

लहुरीकाशी में शुक्रवार को शांति के लिए प्रशासन ने सात तहसीलों और 25 थाना क्षेत्रों में सतर्कता का अलर्ट जारी किया है। जिले के 25 थाना क्षेत्रों, सात तहसीलों और 35 कस्बों और 200 गांवों को प्राथमिकता के आधार पर आंका गया। 100 से अधिक मस्जिदों पर सुबह से सुरक्षाबलों की तैनाती की जाएगी और खुफिया टीमों ने सिविल ड्रेस में चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगी। पूरे जिले में जुमे की नमाज को लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। जुमे की नमाज की संवेदनशीलता को लेकर प्रमुख इलाकों में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। कुछ खास इलाकों में पीएसी समेत अतिरिक्त पुलिस बल की मांग है, जिसे भेजे जाने की तैयारी है। बता दें कि बीते कुछ सप्ताह पहले शुक्रवार को जुमे की नमाज को लेकर यूपी में कई स्‍थानों पर विरोध प्रदर्शन की घटनाएं हुई थी। इसको ध्‍यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन आज यानी शुक्रवार को जुमे की नमाज को लेकर अलर्ट मोड में है।

गुरुवार दोपहर पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह ने एसपी सिटी गोपीनाथ, एसपी देहात आरडी चौरसिया, सीओ सिटी और एलआईयू इंस्पेक्टर के साथ संवाद किया। खुफिया विभाग की रिपोर्ट के आधार पर संवेदनशील बिंदुओं पर चर्चा की, उन जगहों पर शुक्रवार सुबह की डयूटी लगाने की बात कही। एसपी सिटी गोपीनाथ सोनी ने शरारतीतत्वों को चेताया तो साथ ही धर्मगुरुओं से सौहार्द्र बनाए रखने की अपील की।

सोशल मीडिया पर पुलिस की नजर

गाजीपुर में आशंकाओं के चलते शहर से लेकर देहात तक सुरक्षा बंदोबस्त रहेगा। जुमे की नमाज के बाद पिछले दिनों शहरों में हिंसक वारदातों के मद्देनजर गाजीपुर में हर संवेदनशील जगह पर नजर रखी जाएगी। कुछ संगठनों के मूवमेंट को लेकर पुलिस पूरी तरह सतर्क और शांति बनाए रखने की कोशिश में लगी हैं। जुमे की नमाज में साामजिक सौहार्द का संदेश देने वाली सुलहकुल नगरी गाजीपुर में पुलिस ने इंटरनेट मीडिया पर लगातार नजर रख रही है। जिले में पुलिस, एलआईयू, थाना, पुलिसमित्र, प्रशासनिक स्तर पर सभी सोशल मीडिया की वायरल पोस्ट की भी निगरानी कर रहे हैं।

मस्जिदों की सूची बनाकर होगी निगरानी

जुमे पर सतर्कता के चलते शहर के सैयदबाड़ा स्थित जामा मस्जिद, महुआबाग मस्जिद, यूसुफपुर जामा मस्जिद के बाहर विशेष पुलिसबल तैनात रहेगा। दिलदारनगर, मुहम्मदाबाद, गाजीपुर, जमानिया, उसियां, सैदपुर, सादात में प्रमुख जगहों पर फोर्स तैनात रहेगा। इसके अलावा भदौरा-गोड़सरा, मनिया, नवली, भदौरा के ईदगाहों एवं मस्जिदों में पुलिस सतर्क रहेगी। मरदह, सुहवल, सैदपुर, खानपुर, जंगीपुर, बिरनो, नोनहरा, दूंबिहा, करीमुद्दीनपुर, भांवरकोल, दिलदारनगर, गहमर, औड़िहार, दुल्लहपुर, कासिमाबाद, शादियाबाद, करंड़ा, सहेड़ी, देवकली, सादात, भीमापार में पुलिसकर्मी चक्रमण करेंगे। जखनिया और नंदगंज-अलीपुर मदरा स्थित ईदगाह, भुड़कुड़ा ईदगाह, परसपुरा पुरानी मस्जिद व परसपुरा नई मस्जिद, नंदगंज बाजार के पश्चिम स्थित बड़ी मस्जिद, श्रीगंज स्थित पूरब मस्जिद में नमाज के दौरान पुलिस टीम चक्रमण करती रहेगी। बहादुरगंज- खालिद बिन वालिद मस्जिद, शाही मस्जिद डंकीनगंज, जामा मस्जिद, शाही मस्जिद दक्षिण, नूरी मस्जिद पठान टोली, ईदगाह बहादुरगंज तथा रसूलपुर में निगरानी रखा जाएगी।

सभी ने शांति बनाए रखने की दी है सहमति

शुक्रवार की नमाज की व्यवस्था के लिए धर्मगुरुओं से संवाद किया गया है, सभी ने शांति के लिए सहमति दी है। धर्मगुरुओं और शांतिप्रिय लोगों के समन्वय से बेहतर व्यवस्था की जाएगी। जिन उपद्रवियों ने अगर अशांति फैलाने का प्रयास किया या भड़काऊ संदेश वायरल किए तो उनके खिलाफ शासन के निर्देश पर निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ कार्रवाई होगी।-गोपीनाथ सोनी, एसपी सिटी गाजीपुर।

'