Today Breaking News

गाजीपुर में स्टार्ट नहीं हुई नदी में डूब रहे लोगों को बचाने गई रेस्क्यू टीम की मोटरबोट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में बाढ़ प्रबंधन योजना के अंतर्गत गाजीपुर सदर कोतवाली क्षेत्र के कलेक्टर घाट के पास गंगा नदी में मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। पूर्वाभ्यास के दौरान उस वक्त प्रशासन की तैयारियों की पोल खुल गई जब रेस्क्यू टीम की मोटर बोट काफी प्रयास के बावजूद स्टार्ट नहीं हुई। आखिरकार थक हार कर रेस्क्यू टीम द्वारा नाव पर सवार होकर रेस्क्यू को अंजाम दिया गया।

मॉक ड्रिल में नदी के उस पार जा रही यात्रियों से भरी एक नाव बीच गंगा नदी की बीच धारा में अचानक पलट गई, जिसमें आधा दर्जन से ज्यादा लोग नदी में गिर गए और डूबने लगे, इसी समय किनारे पर ड्यूटी कर रही एसडीआरएफ की टीम और लोकल मछुवारों ने तुरंत दूसरी नाव से और तैर कर लोगों का रेस्क्यू किया। मौके पर एसपी डीएम और बड़ी संख्या में पुलिस और एनडीआरएफ एसडीआरएफ टीम भी पहुँच गई। इस मौके पर जिलाधिकारी एमपी सिंह भी लाइफ जैकेट पहन कर तैयार दिखे।

उन्होंने बताया कि आज बाढ़ प्रबंधन योजना के तहत मॉकड्रिल आयोजित की गई है। ये नेशनल डिसास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के दिशा निर्देशों के आधार पर की गईं हैं। जैसा कि बाढ़ के दिनों में हमारे जनपद गाज़ीपुर में गंगा और सहायक नदियों में बाढ़ आने से स्थिति भयावह हो जाती है, इसलिए एक आपदा प्रबंधन का मॉकड्रिल आयोजित किया गया था। जैसा कि आपने देखा की गंगा में नाव से लोग जा रहे थे तभी नाव डूबने की घटना घटित हो गई और कंट्रोल रूम में सूचना मिलने बाद बचाव दल द्वारा सभी को रेस्क्यू कर बचा लिया गया और प्राथमिक उपचार कर चिकित्सकीय सहायता के लिए एम्बुलेंस से भेज दिया गया।

मॉकड्रिल के दौरान नदी में डूब रहे लोगों को बचाने के लिए जाने वाले रेस्क्यू टीम की मोटरबोट स्टार्ट ही नहीं हुई। रेस्क्यू टीम के सदस्यों, पुलिसकर्मियों समेत मौजूद कई लोगों द्वारा काफी प्रयास किए जाने के बाद भी जब मोटरबोट स्टार्ट नहीं हुई तो रेस्क्यू टीम ने पास में खड़ी लकड़ी की नाव पर सवार होकर रेस्क्यू के पूर्वाभ्यास को पूरा किया। यह वाकया आपदा को लेकर प्रशासनिक तैयारियों में लापरवाही साफ उजागर कर रहा।

'