Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में अगले 48 घंटों तक जारी रहेगा बारिश का दौर, खेतों में चहल पहल बढ़ी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. लंबे इंतजार के बाद उत्तर प्रदेश में पूरी तरह सक्रिय मानसून से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। वहीं ग्रामीण अंचलों में किसानों के मुरझाए चेहरे खिल गए है और खेतों में चहल पहल बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार बारिश का मौजूदा दौर कम से कम अगले 48 घंटों तक जारी रहने का अनुमान है। इस दौरान पूर्वांचल के कुछ स्थानो पर जबकि पश्चिम यूपी के अधिसंख्य इलाकों में जोरदार बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने बारिश के दौरान खेतों की ओर रूख करने से बाज आने की चेतावनी दी है और बिजली चमकने की दशा में पेड़ की छांव में जाने से बचने अथवा खुले में घूमने से परहेज करने को कहा है।

उत्तर प्रदेश के अधिसंख्य क्षेत्रों में पिछले तीन दिनो से रूक-रूक कर बारिश का सिलसिला जारी है। इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश से जनजीवन पर बुरा प्रभाव पड़ा और निचले इलाकों में जल जमाव से लोगों को छतों पर शरण लेने पर मजबूर होना पड़ा। बारिश के चलते कई स्थानों पर पेड़ गिरने की घटनाए सामने आयी वहीं बिजली आपूर्ति बाधित होने से कई क्षेत्र अंधेरे की आगोश में समाए हुए हैं। बारिश के बीच खेतों में धान रोपाई का काम पूरे जोर शोर से जारी है। बच्चे, बुजुर्ग और महिलायें इस काज में पूरी तरह जुटे हुये हैं। हालांकि खेतों में पानी भरने से सब्जी और फूलों की खेती में मुश्किलें सामने आने लगी है, नतीजन शहरी इलाकों मे स्थित मंडियों में सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं। 

पिछले 24 घंटे में इटावा में 17 सेमी, लखीमपुर खीरी के धौरहरा में 10 सेमी,औरैया में नौ सेमी, गाजीपुर के मोहम्मदाबाद में आठ सेमी बारिश हुई। इसके अलावा गोरखपुर, अंबेडकरनगर, मैनपुरी, महाराजगंज, लखनऊ, आजमगढ़ और बहराइच में पांच सेमी से अधिक वर्षा रिकॉर्ड की गई। बारिश होने से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज की गयी। गोरखपुर, वाराणसी और कानपुर मंडल में तापमान में उल्लेखनीय गिरावट आयी वहीं लखनऊ, आगरा, झांसी में कोई विशेष तब्दीली नजर नहीं आयी। शाहजहांपुर में राज्य में सबसे अधिक 36 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया वहीं इटावा में सबसे कम 19.2 डिग्री तापमान रात में दर्ज किया गया।

गोंडा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले के कौड़िया बाजार थानाक्षेत्र के भरथा इटहिया गांव में शुक्रवार को बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई जबकि दो बच्चे घायल हो गए। इटावा में मूसलाधार बरसात से मैनपुरी इटावा अंडरब्रिज पर करीब 15 फुट के आसपास पानी भरने से आवागमन ठप हो गया। इस बीच एक ट्रक के पानी मे फंस जाने से करीब तीन घंटे तक चालक परिचालक छत पर बैठ कर अपनी जान बचाने की गुहार लोगो से लगाते रहे। 

बाद में दमकल कर्मियों ने राहत कार्य चला कर दौनो फंसे हुए चालक परिचालक को सीढी के जरिए पानी से बाहर निकाला। इटावा मुख्यालय पर स्थिति डॉ. भीमराव अंबेडकर राजकीय सयुक्त चिकित्सालय परिसर भी पानी से पूरी तरह से सराबोर हो गया। मरीजो तीमारदारो के अलावा डाक्टरों आदि को अस्पताल मे पहुंचने मे खासी मुश्किले आई। इटावा का विकास भवन भी बरसाती पानी से लबालब हो गया।

'