Today Breaking News

10 सितंबर से गाजीपुर जिला अस्पताल में मिलेगी 24 घंटा पैथोलॉजी की सुविधा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिला अस्पताल में इलाज कराने के लिए पहुंचे मरीजों को 10 सितंबर से 24 घंटे पैथोलॉजी की सुविधा मिलेगी। रविवार को छुट्टी के भी दिन जांच हो सकेगा। इससे अब मरीजों को निजी पैथोलॉजी केंद्रों का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। विभाग की ओर से इसकी तैयारी शुरू कर दी गयी है। लैब टेक्निशियन सहित अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के लिए सूची तैयार की जा रही है।

महर्षि विश्वामित्र स्वशासी राज्य मेडिकल कालेज से जिला अस्पताल के संबद्ध होने के साथ ही वहां चिकित्सकीय सुविधाओं सहित अन्य बिंदुओं पर व्यवस्थाएं सुदृढ़ की जा रही है। पैथालॉजी में जांच सुविधाओं के साथ ही अत्याधुनिक मशीनों से भी लैस किया गया है। इसी क्रम में विभाग की ओर से दिन व रात पैथोलॉजी केंद्र संचालित करने के लिए कवायद तेज कर दी गयी है। अब तक सुबह आठ बजे से दोपहर के दो बजे तक ही पैथोलॉजी केंद्र का संचालन किया जाता है। ऐसे में शाम के तीन बजे के बाद अगर कोई आपात स्थिति में मरीज पहुंचता है अथवा वार्ड में भर्ती मरीज की जांच जरूरी होती है तो निजी केंद्र तक भागदौड़ तो लगानी पड़ती है। इससे परिजनों को आर्थिक रूप से भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

टेक्नीशियन सहित कंप्यूटर ऑपरेटर की तैनाती

जिला अस्पताल में संचालित पैथोलॉजी को चलाने के लिए दस लैब टेक्नीशियन सहित सात कंप्यूटर ऑपरेटर की तैनाती कर दी गयी है। विभाग की ओर से संचालन करने के लिए सुबह सात बजे से 3 बजे तक, दोपहर दो बजे से रात 10 बजे तक और रात के आठ बजे से आठ बजे तक शिफ्ट का संचालन होगा। इससे मरीजों को जांच रिपोर्ट भी तत्काल मिलेगी।

पैथालॉजी की सुविधा जिला अस्पताल में हर समय मिलेगी। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है। टेक्नीशियन सहित कंप्यूटर ऑपरेटर की शिफ्टवार ड्यूटी लगायी जाएगी।-डा. आनंद कुमार मिश्रा, प्राचार्य, महर्षि विश्वामित्र स्वशासी राजकीय मेडिकल कालेज

'