Today Breaking News

गाजीपुर में गंगा का जलस्‍तर, बाढ़ से कई गांव घिरे, फसलों को व्‍यापक नुकसान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गंगा का जलस्‍तर लगातार जिले में चुनौती देने की ओर है। गंगा का बढ़ता जलस्‍तर लोगों को अब पलायन करने पर मजबूर करने लगा है। गाजीपुर के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी भी भरने लगा है। बाढ़ की वजह से फसलें जहां डूब गई हैं वहीं सब्जियों को व्‍यापक स्‍तर पर नुकसान हुआ है। 

गाजीपुर जिले में गंगा का जलस्तर रविवार को भी एक सेमी प्रति घंटा बढ़ रहा है। सुबह जलस्तर 62.770 मीटर मापा गया। जबकि खतरा का बिंदु 63.105 मीटर है। अगर ऐसे ही जलस्तर बढ़ता रहा तो पानी शीघ्र ही खतरा बिंदु पार कर जाएगा। अब बाढ़ का पानी तेजी से गांवों में फैल रहा है। सबसे अधिक प्रभावित रेवतीपुर क्षेत्र है। हसनपुरा, बीरऊपुर, नगदिलपुर, नसीरपुर के सिवानों तो पानी फैल ही गया है। हसनपुरा गांव की गलियों में भी बाढ़ का पानी पहुंच गया है। इससे कई झोपड़ियां डूब गई हैं। पीड़ित परिवार अपने पशुओं को दूसरे के दरवाजे पर बांधने को मजबूर हैं। रेवतीपुर गहमर बाइपास मार्ग पर नगदिलपुर के पास पानी ज्यादा हो जाने से आवागमन बंद गया है। राहगीर किसी तरह जान जोखिम में डालकर कपड़ा व अपने समान को सिर पर रखकर किसी तरह पानी से आ रहे हैं।

हसनपुरा के पास स्थित बड़ी पुलिया जो पहले से ही क्षतिग्रस्त थी, अब उसका एप्रोच भी धंस गया है। उस पुलिया पर सभी वाहनों का आवागमन भी बंद है। इधर बाढ़ की वजह से रास्ते बंद हैं। एक पर पानी कम है तो उसके सहारे किसी तरह रेवतीपुर तक आ सकते हैं। किसान भी खेतों से बचे परवल को तोड़कर घर ला रहे हैं। किसानों का कहना है कि जो अब तक बचा उसको तो तोड़ लें। पानी ज्यादा बढ़ा तो मिर्च, टमाटर की डाली गई बेहन भी चली जाएगी। वहीं हसनपुरा व बीरऊपुर दो गांव के लोगों को निकलना मुश्किल हो जाएगा।

'