Today Breaking News

Gold Silver Price in Ghazipur : सोने का भाव फिसलकर पहुंचा 52 हजार के पास, चांदी में 850 रुपए की गिरावट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. Gold Silver Price in Ghazipur : बीते पांच जुलाई को सोने का भाव 52,250 रुपए प्रति दस ग्राम था तो चांदी 60,500 रुपए प्रति किलो तक जा पहुंची थी। वहीं 30 अगस्त को सोना 52,150 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी प्रति किलोग्राम 56,200 रुपये तक जा पहुंची थी। जबक‍ि 350 रुपए सोना मंगलवार को लुढ़का तो 850 रुपए चांदी भी सस्ती हो गई।

डेढ़ महीने बाद मंगलवार को गाजीपुर सराफा बाजार में सोना का भाव 150 रुपए गिरने के साथ 52,150 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। लगभग दो महीने से सोने-चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव समान रूप से बनी हुई है। इसके साथ सोना महीने भर पहले के अपने ही दाम का रिकार्ड तोड़ रहा है। पांच जुलाई को सोना 52,250 पर था। इस पूरी अवधि में सोना साढ़े 52 हजार रुपए से पार बना हुआ है। दूसरी ओर चांदी में आज 850 रुपए गिरावट के साथ प्रति किलोग्राम 56,200 रुपये पर पहुंच गई। हालांकि इसकी तुलना में पांच जुलाई को चांदी 60,500 रुपये प्रति किलोग्राम थी। इस पूरी अवधि में चांदी का भाव 56 हजार रुपये से नीचे नहीं आया।

गाजीपुर में सोने की कीमत में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के कारकों के कारण रोज उतार-चढ़ाव होता है। इस प्रकार, वाराणसी में सोने की दर में गिरावट के लिए एक घटना से संबंधित पूरी तरह से संभव नहीं है। यहां सोने की दर के पिछले आंकड़ों का विश्लेषण करने और उन कारकों को ध्यान में रखने की सिफारिश की जाती है, जो सोने की दर को बढ़ाने का निर्णय लेती हैं, जिससे सोने में निवेश करने का निवेशक का फैसला लेने से पहले सोने की कीमत बढ़ती है या गिरावट आती है।

भारत में इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन सदैव लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन द्वारा तय किए गए सोने के सेट की अंतरराष्ट्रीय कीमत लेता है और राज्य के अनुसार लागू टैक्स को जोड़ा जाता है। उत्तर प्रदेश स्वर्णकार संघ के जिला महामंत्री किशोर कुमार सेठ बताते हैं कि सोना का भाव 52 हजार के ऊपर चला गया है। इसके भाव के लिए किसी एक कारण को जिम्मेदार नहीं माना जा सकता है।

'