Today Breaking News

अब ई-पॉस मशीन से मौके पर होगा चालान का भुगतान - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में वाहनों के होने वाले चालान के भुगतान में पारदर्शिता लाने के लिए अब यातायात पुलिस मौके पर ही चालान का भुगतान ई पास मशीन से कराएगी। यातायात पुलिस को इसके लिए ई पॉस मशीनें मिल गई हैं। इन पर डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान की सुविधा है। भुगतान के बाद वाहन स्वामी बैंक को किस्तों में पैसे लौटा सकेंगे।

चालान होने पर वाहन चालक नकद रुपये नहीं होने का बहाना बनाते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। यातायात पुलिस को 15 मशीनें मिल गई हैं। जिनसे वह चालान चालान और शमन शुल्क का डिजिटल भुगतान मौके पर ही करा सकेंगे। पहले चालान के बाद लोगों को भुगतान के लिए पुलिस कार्यालय पर चक्कर लगाना पड़ता था। यहीं नहीं चालान की जानकारी बाद में होने पर भी किसी भी चौराहे पर मौजूद यातायात पुलिस कर्मी के पास उपलब्ध ई-पॉस मशीन के जरिए भुगतान किया जा सकेगा। 

यातायात निरीक्षक सुशील कुमार मिश्रा ने बताया कि तकनीक के इस दौर में यह बेहद आवश्यक था। इससे चालानी कार्रवाई में और अधिक पारदर्शिता आएगी। जनपद मेें 15 पीओएस मशीन प्रदान की गई है। इससे वाहन चालक पीओएस मशीन के माध्यम से डेबिट से जुर्माने की राशि का भुगतान कर सकते हैं। ीओएस मशीन के माध्यम से चालानकर्ता मौके पर वाहन चालक का फोटो खींचेगा और गाड़ी का रजिस्टर्ड नंबर या चेचिस नंबर मशीन में फीड करेगा। 

ऐसे में वाहन स्वामी की जानकारी स्वत: डिस्प्ले पर आ जाएगी। पेमेंट ऑप्शन में से एक को सेलेक्ट कर जुर्माना भरा जा सकेगा। नगद भुगतान करने की स्थिति में भी मशीन से चालान जनरेट हो सकेगा। अगर वाहन चालक के पास डिजिटल पेमेंट की सुविधा नहीं है, तो मशीन में उसके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को फीड कर मैसेज द्वारा एक लिंक शेयर की जाएगी। वाहन चालक लिंक के माध्यम से सात दिन में जुर्माने का भुगतान कर सकेगा। इसके बावजूद अगर चालान जमा नहीं होता है तो उसे न्यायालय जाकर जमा करना होगा।

'