Today Breaking News

वाराणसी में जल पुलिस और NDRF ने गंगा में बढ़ाई गश्त, PAC की फ्लड यूनिट भी मदद के लिए तैयार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. गंगा में बाढ़ को देखते हुए जल पुलिस और एनडीआरएफ अलर्ट मोड पर है। राहत व बचाव कार्य की पूरी तैयारी की गई है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में गश्त बढ़ा दी गई है। स्थानीय पुलिस भी निगरानी कर रही है। पिछले कुछ दिनों में गंगा के जलस्तर में तेजी से बढ़ाव हुआ। घाटों को खुद में समाते हुए नदी का पानी बस्तियों में जा पहुंचा है।

सामने घाट से 14 मोहल्ले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। वहीं वरुणा ने भी आधा दर्जन इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया है। इसे देखते हुए जल पुलिस ने गंगा में गश्त बढ़ा दी है। जल पुलिस के पास मौजूद नावों के जरिए जवान बाढ़ग्रस्त इलाकों में पहुंच रहे हैं। इनके साथ पीएसी 34वीं वाहिनी व 36वीं वाहिनी की फ्लड यूनिट पूरी तरह से तैयार है। जरूरत होने पर तत्काल छह प्लाटून 15 से 20 नावों के साथ बाढ़ग्रस्त इलाकों में पहुंच जाएंगी।

जल पुलिस प्रभारी मिथलेश यादव के अनुसार गंगा के जलस्तर पर लगातार नजर बनी हुई है। बाढ़ग्रस्त इलाकों में गश्त की जा रही है। वहीं, बाढ़ को देखते हुए एनडीआरएफ ने भी पूरी तैयारी की है। बनारस में मौजूद पांच यूनिट को अलर्ट मोड पर हैं। 25 बोट को रिजर्व में रखा गया है। 10 बोट के जरिए एनडीआरएफ जवान गश्त कर रहे हैं। गंगा किनारे के थानों को निर्देश दिया गया है कि टीम बनाकर गश्त करें ताकि बाढ़ग्रस्त इलाकों में चोरी आदि की घटनाएं ना हों। कई लोग अपने घर छोड़कर प्रशासन की ओर से बनाए गए शिविर में शरण ले रहे हैं।



दनियालपुर इलाके के दर्जनो मकानों में घुसा बाढ़ का पानी

गंगा का जल स्तर बढ़ने से वरुणा नदी का पानी बढ़ रहा है । लेकिन रविवार को बाढ़ का पानी स्थिर रहा है। वरुणा नदी के तट वर्ती इलाको रुप्पनपुर, पुल्कोहना, सलारपुर के साथ दनियालपुर में भी दर्जनो मकानों में बाढ़ का पानी घुस गया है। लोग डूबे मकान से मात्र तीन सौ मीटर दूरी पर पालीथिन डाल कर जीवन यापन कर रहे है। पुरानापुल दनियालपुर इलाके में शशि देवी, सुनसुन राजभर, सुरेश, रमेश,प्रेमा, अर्चना देवी, सहित दर्जनों मकानों में बाढ़ का पानी घुस जाने से लोग खाली जगहों पर पालीथिन डाल कर गुजारा कर रहे है। वही पुल्कोहना छोटी मस्जिद के पास तक बाढ़ का पानी स्थिर है।

ज्ञान प्रवाह नाले से बाढ़ का पानी कालोनियों तक पहुंचा

गंगा का जल स्तर लगातार बढ़ने के कारण सामनेघाट स्थित ज्ञान प्रवाह के पास नाला ओवरफ्लो होकर कालोनियों की तरफ फैलने लगा है। बाढ़ का पानी नाले से होकर मारुती नगर, काशी पुरम,गायत्री नगर में नाले के किनारे और ढलान की तरफ पानी प्रवेश करने लगा है । मारुती नगर के अंतिम छोर पर सड़क पर पानी चढ़ गया।लगातार जल स्तर बढ़ने से लोगों की बेचैनी बढ़ने लगी है। मारुती नगर विस्तार के लोग गृहस्थी का सामान समेंट कर दूसरे तल पर अपना इंतजाम कर रहे हैं।

'