Today Breaking News

गाजीपुर में तंत्र मंत्र से हो रहा डेंगू का उपचार, सैदपुर में लौंग कपूर से ओझैती शुरू

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. डेंगू का प्रकोप झेल रहे सैदपुर में एक तरफ जहां संपन्न लोग हजारों रुपए खर्च कर अपना इलाज करा रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ महंगे जांच और इलाज के अभाव में गरीब लोग अब तंत्र-मंत्र का सहारा लेने लगे हैं। सही इलाज के अभाव में डेंगू के कारण, गरीब और अशिक्षित बस्तियों में मौत की संभावना बढ़ती जा रही है। मलिन बस्तियों में परिवार के परिवार इसकी चपेट में आ रहे हैं।

डेंगू के महंगे इलाज से परेशान करीब करा रहे हैं झाड़-फूंक

कम जानकारी के कारण इन गरीब और अनपढ़ लोगों का शोषण भी खूब किया जा रहा है। डॉक्टर और पैथोलॉजी की मिलीभगत से अनावश्यक रूप से हजारों रुपए की जांच कराई जा रही है। जहां हायर मेडिकल सेंटर में 40 हजार के नीचे किसी को प्लेटलेट्स नहीं चढ़ाई जा रहा है।

वहीं सैदपुर में 60 हजार प्लेटलेट्स वाले गरीब मरीजों को भी 8 से 10 हजार रुपए में बनारस से मंगवा कर, प्लेटलेट चढ़वाया जा रहा है। पैसों की तंगहाली के कारण, अब ऐसे परिवार झाड़फूंक का सहारा ले रहे हैं। जिसके कारण मरीजों की हालत और बिगड़ती जा रही है।

गरीब मरीजों को नहीं मिल पा रही है सस्ती स्वास्थ्य सुविधाएं

स्वास्थ्य विभाग से लेकर विभिन्न सरकारी कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारी भी अब इसकी चपेट में आने लगे हैं। जिसके कारण सरकारी कार्यालयों में भी कार्य प्रभावित हो रहे हैं। इसके कारण विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति भी कम हो गई है। लेकिन नगर पंचायत और स्वास्थ्य विभाग अभी भी सैदपुर में फैले डेंगू को गंभीरता से नहीं ले रहा है। नगर में साफ सफाई और मच्छर रोधी दवाओं का छिड़काव व्यापक रूप से नहीं किया जा रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गरीब मरीजों का सस्ता इलाज उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। जिससे नगर में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है।

मनमाना तरीके से सीएचसी कर रहा है मरीजों को रेफर

डेंगू के प्रकोप के बीच गरीब मरीजों के शोषण का सबसे बड़ा कारण सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनता जा रहा है। यहां मरीजों को वाराणसी रेफर करने के पीछे कई तरह के अपवाद सामने आए हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ संजीव सिंह ने कहा कि जब मरीज का प्लेटलेट 50 हजार से कम हो रहा है, तभी मरीजों को रेफर किया जा रहा है। जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा 50 हजार से ऊपर प्लेटलेट्स वाले कई मरीजों को भी रेफर कर दिया जा रहा है। जिसके कारण गरीब और अनपढ़ मरीजों का निजी स्वास्थ्य केंद्र में भारी शोषण किया जा रहा है।

डेंगू पीड़ित परिवार के अभिभावक अवनीश चौबे एडवोकेट ने इस संबंध में जिला अधिकारी से शिकायत कर, गरीब मरीजों को आर्थिक शोषण से बचाने के लिए, सही तरीके से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैदपुर में ही उनका इलाज कराए जाने की मांग किया।

'