Today Breaking News

Parivar Kalyan Yojana: हर परिवार को रोजगार मुहिम को लेकर बड़ी खबर, आवेदन पोर्टल की लांचिंग डेट तय

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के हर परिवार को रोजगार से जोड़ने और पात्र व्यक्तियों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई परिवार कल्याण योजना (Parivar Kalyan Yojana) जल्दी रफ्तार पकड़ेगी। योजना के अंतर्गत हर परिवार की आइडी बनाने के लिए आवेदन पोर्टल का परीक्षण किया जा रहा है। संभावना जतायी जा रही है कि अगले 10 दिनों में इसे लांच किया जाएगा। परिवार की आइडी के लिए इच्छुक लोगों द्वारा इस पोर्टल पर आवेदन किया जा सकेगा।

Parivar Kalyan Yojana

भारतीय जनता पार्टी ने लोक कल्याण संकल्प पत्र में सत्ता में आने पर उत्तर प्रदेश के हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार दिलाने का वादा किया था। इसी उद्देश्य से योगी सरकार ने परिवार कल्याण योजना संचालित करने का निर्णय किया है।

परिवार कल्याण योजना (Parivar Kalyan Yojana) के तहत उत्तर प्रदेश के सभी परिवारों की परिवार आइडी बनाई जाएगी। परिवार आइडी के माध्यम से प्राप्त एकीकृत डाटाबेस के आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों को चिन्हित कर उन्हें रोजगार के अवसर प्राथमिकता पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

सचिव नियोजन आलोक कुमार ने बताया कि प्रदेश के लगभग 3.6 करोड़ परिवारों के 15 करोड़ व्यक्ति राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ पा रहे हैं। इन परिवारों की राशनकार्ड संख्या ही परिवार आइडी होगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के दायरे में नहीं आने वाले ऐसे परिवार जो राशनकार्ड के पात्र नहीं हैं, उन्हें परिवार आनलाइन पोर्टल के माध्यम से परिवार आइडी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है।

भविष्य में सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए परिवार आइडी उपलब्ध कराना जरूरी होगा। जो परिवार सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं, वे भी स्वेच्छा से परिवार आइडी प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के संचालित होने पर परिवार के किसी एक सदस्य द्वारा जाति/निवास प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बाद परिवार के अन्य सदस्यों की ओर से आवेदन करने पर उन्हें सुगमता से प्रमाणपत्र उपलब्ध कराया जा सकेगा।

'