Today Breaking News

बादलों की आवाजाही के बीच गुलाबी ठंड की दस्‍तक, जानें कब तक होती रहेगी बरसात

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. पूर्वांचल में बादलों की आवाजाही का रुख लगातार बना हुआ है। गुरुवार को पटना से लेकर वाराणसी और कई अन्‍य इलाकों में मामूली बूंदाबांदी दर्ज की गई। इसके बाद बादल विदा हो गए। माना जा रहा है कि मानसून की विदाई का दौर चल रहा है ऐसे में कुछ दिनों तक बूंदाबांदी का दौर रह सकता है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि मानसून की विदायी के साथ ही गुलाबी ठंड का असर साफ नजर आने लगेगा।

वाराणसी में बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता अधिकतम 81 फीसद और न्‍यूनतम 77 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल में आसमान साफ है। जबकि गुरुवार की शाम बादलों की सक्रियता थी और कई इलाकों में बूंदाबांदी भी दर्ज की गई। वहीं दो दिनों के बाद मौसम विभाग ने दोबारा बादलों की आवाजाही के संकेत दिए हैं।

तापमान में उतार चढ़ाव के बीच न्‍यूनतम पारा अब बीस डिग्री के करीब अगले महीने के अंत तक आ जाएगा। इसके साथ ही ठंड का दौर शुरू हो जाएगा। उसके पूर्व अक्‍टूबर माह की शुरुआत में मानसून पूरी तरह से विदाई की राह पकड़ लेगा। वहीं वातावरण में कुहासा भी कोहरे का रूप लेने लगेगा। माना जा रहा है कि इस बार मानसून की विदाई थोड़ी देर से होनी है। इसके विदाई की राह पकड़ने के बाद आने वाले दिनों में मौसम का रुख ठंडक की ओर हो जाएगा। 

अगला पूरा माह मौसमी बदलाव का गवाह बनने जा रहा है। गुलाबी ठंडक के बाद अब ठंड का दौर भी माह भर में स्‍पष्‍ट होने लगेगा। इसी के साथ ही शीतलहर का दौर लोगों को गर्मी से राहत देने लगेगा। फ‍िलहाल सप्‍ताह भर के बाद उमस भी कम होने की उम्‍मीद है।

'