Today Breaking News

बादलों की कैद में सारा आसमान, गिरते तापमान के बीच जान लें कब निकलेगी धूप

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. पूर्वांचल में मौसम का रुख पांच दिनों से ऐसे बदला हुआ है कि बादलों की आवाजाही के बीच लगातार रह रहकर बरसात हो रही है। मौसम विभाग की ओर से पूर्व में ही बादलों की सक्रियता का रुख बने रहने की उम्‍मीद जताई गई थी। मगर सितंबर मध्‍य में ही सीजन में सर्वाधिक सतत बारिश दर्ज की जा रही है। सितंबर का दूसरा पखवारा अब गुलाबी ठंडक का असर लेकर आया है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और आसमान साफ भी चक्रवातीय हालात बदलने पर होगा।   

गुरुवार की रात भर रह रहकर बरसात होती रही और इसकी वजह से सुबह ठंडी हवाओं का असर रहा और वातारण बेहतर बना रहा। दिन चढ़ने पर भी बादलोंं की सक्रियता का रुख बना रहा और बादलों ने रह रहकर खूब पानी गिराया। सुबह आठ बजे तक बादलों की सक्रियता का रुख लगातार बना रहा तो घने बादलों ने कई इलाकों में बारिश कराई तो कई बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कुहासा भी नजर आया। 

बादलों की सक्रियता के रुख का केंद्र अब लखनऊ और आसपास केंद्रित होने के बाद अब यह पश्चिम की ओर रुख करने लगा है। ऐसे में माना जा रहा है कि दो दिनों में बारिश का दौर खत्‍म होगा। लेकिन इसके बाद भी चक्रवातीय हालात का असर पीछे बने रहने से सितंबर के इस दूसरे पखवारे में भी बादलों की आवाजाही का रुख बना रहेगा। नमी मिलते ही बादल बूंदाबांदी भी कराएंगे। जबकि इसके पीछे बादलों का असर अरब सागर से भी पहुंचने की ओर है। इसका असर दो दिनों में आ जाएगा। लेकिन, पांच दिनों से सूरज की रोशनी धरती से नदारद नजर आ रही है। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। इस दौरान 23 मिमी तक बारिश दर्ज गई। जबकि आर्द्रता अधिकतम 97 फीसद और न्‍यूनतम 95 फीसद दर्ज किया गया। गुरुवार की देर रात भी बारिश का दौर रहा और रह रहकर बरसात सुबह तक होती रही। सुबह आठ बजे तक आसमान पूरी तरह बादलों की कैद में रहा। मौसम का रुख चक्रवातीय हालात सरीखा होने की वजह से उत्‍तर प्रदेश भर में बादलों की सक्रियता का रुख बना हुआ है।

'