Today Breaking News

सीएम योगी बोले- गांवों में 5-जी हाईस्पीड इंटरनेट से तेज होगा विकास का काम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. 5G in UP: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को देश को 5-जी हाईस्पीड इंटरनेट (5G in Purvanchal) का बड़ा तोहफा दिया। वाराणसी (5G in Varanasi) में इस कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़े मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का इस सुविधा के लिए आभार जताने के साथ ही इसको देश के विकास के मील का पत्थर भी बताया।

वाराणसी के अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष सभागार में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सब पीएम नरेन्द्र मोदी के आभारी हैं जिन्होंने डिजिटल इंडिया की इस 5-जनरेशन की सुविधा से देश को जोड़ा है और काशी को भी जोड़ा है। मैं उन्हें धन्यवाद करता हूं।

सभी गांवों में 5-जी इंटरनेट की हाईस्पीड सेवा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने 5-जी सेवाओं और इंडिया मोबाइल कांग्रेस के उद्घाटन पर कहा कि प्रदेश के सभी गांवों में 5-जी इंटरनेट की हाईस्पीड सेवा पहुंचाने की जिम्मेदारी भारतीय एयरटेल को मिली है। उन्होंने कम्पनी से आह्वान किया कि जल्द से जल्द प्रदेश के हर गांव, कस्बा और घर तक इंटरनेट पहुंचाएं। इसमें जो भी मदद चाहिए, सरकार इसके लिए तैयार रहेगी। उन्होंने कहा कि गांवों में हाईस्पीड सेवा शुरू होने से सभी क्षेत्रों के विकास में गति आएगी। जिससे न केवल प्रदेश की जीडीपी बढ़ेगी, बल्कि प्रति व्यक्ति आय बढऩे से आमजन जीवन स्तर पर भी सुधरेगा। इससे सरकार एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त कर लेगी।

देश की अर्थव्यवस्था पांच ट्रिलियन डालर तक पहुंचे

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम का विजन है कि देश की अर्थव्यवस्था पांच ट्रिलियन डालर तक पहुंचे। जिसमें प्रदेश का सबसे ज्यादा योगदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर गांव को हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा के लिए काम सरकार कर रही है। गांवों में 243 सेवाएं उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।

कनेक्टिविटी 90 से 95 फीसदी तक बढ़ाने का उद्देश्य

उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि गांव में व्यक्ति को प्रमाण पत्र के लिए जिला व तहसील मुख्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़े। इसके लिए प्रदेश की हर ग्राम पंचायत में ग्राम सचिवालय का निर्माण भी कराया गया है। जल्द ही ग्राम सचिवालय में यह सभी सुविधाएं मिलनी शुरू होंगी। इसके साथ ही सभी गांवों में बैंकिंग सुविधा दिलाने के लिए भी सरकार प्रयासरत है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गांव में 30 से 32 फीसदी लोगों तक ही इंटरनेट की सुविधा है। इसकी कनेक्टिविटी 90 से 95 फीसदी तक बढ़ाने का उद्देश्य है।

टेलीकाम डिजिटल इंडिया की पहली सीढ़ी

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सब जानते हैं कि टेलीकाम डिजिटल इंडिया की पहली सीढ़ी है। हाईस्पीड इंटनेट की सेवा प्रत्येक क्षेत्र में स्पीड बढ़ाता है। शिक्षा, स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्चर सब जगहों पर इसका असर दिखता है। कहा कि हम सब इसकी ताकत कोरोना काल में देख चुके हैं जब डीबीटी के माध्यम से एक क्लिक में लाभार्थियों के खाते में रुपये पहुंच गए। व्यवस्थाएं बाधित होने के बाद भी इसी के माध्यम से यूपी में पठन-पाठन सुचारु रहा। कहा कि स्मार्ट फोन से देश-दुनिया की जानकारी जेब में है।

नई शिक्षा के तहत स्मार्ट क्लास बढाने का काम

मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार के कार्यों का बखान करते हुए कहा कि कोरोना काल के पहले सूबे में आरटीपीसीआर की एक भी लैब नहीं थी, आज चार लाख टेस्ट की क्षमता है। डिजिटल के माध्यम से ही हम केजीएमयू, पीजीआइ सहित महत्वपूर्ण अस्पतालों के प्रशिक्षित लोगों से बड़ी संख्या में लोगों को प्रशिक्षण देकर इसके लिए तैयार किए। छात्रों के लिए 2020 में प्रदेश में अभ्युदय कोचिंग सुविधा प्रदान की। दो करोड़ युवाओं को टैबलेट और मोबाइल प्रदान किया। आपरेशन कायाकल्प में बेसिक शिक्षा, नई शिक्षा के तहत स्मार्ट क्लास बढाने का काम किया गया है।

5जी से जुड़ेंगे यूपी के सभी गांव

सीएम योगी आदित्नाथ ने कहा कि 5जी सेवा से यूपी के सभी गांव जुड़ेंगे। उन्होंने बदलाव की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार गावों में 245 प्रकार की सेवाओं को उपलब्ध कराने की व्यवस्था कर रही है। बैंक लेन-देन, बिजली बिल सहित कई कार्यों के लिए कहीं जाना नहीं पड़ेगा। ग्राम सचिवालय में यह सारी सुविधाएं हर व्यक्ति को प्राप्त होगी।

मैं काल हूं

मुख्यमंत्री ने लोगों को उस दौर का याद कराया, जब टीवी पर महाभारत सीरियल की शुरुआत हुई थी। शुरू में ही मैं काल हूं के उद्घघोष के साथ आगे होने वाले बातों और बदलावों का जिक्र होता था। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इसमें समय की गति रुकती नहीं है का तात्पर्य होता था कि जो समय के साथ नहीं चलेगा वह सब कुछ खो देगा। उन्होंने 5जी को समय के साथ तालमेल बताया।

सीएम ने एयरटेल को दिलाया भरोसा

सीएम योगी ने यूपी में 5जी की सेवा प्रदाता कंपनी एयरटेल को भरोसा दिलाया कि सरकार उसका पूरा सहयोग करेगी। कहीं भी कोई दिक्कत आए तो वह जरूर साझा करे।

'