Today Breaking News

CM योगी आदित्यनाथ आज करेंगे 3 जिलों का दौरा, बाढ़ राहत शिविरों में बांटेंगे सामग्री

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में हो रही वर्षा के कारण बाढ़ की स्थिति और गंभीर हो गई है। 18 जिलों के 1370 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को बाढ़ प्रभावित बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच जिलों का दौरा करेंगे। वह बाढ़ राहत शिविरों का निरीक्षण करेंगे और राहत सामग्री का वितरण करेंगे।

18 जिलों के 1370 गांव बाढ़ से प्रभावित

राहत आयुक्त कार्यालय के अनुसार इन 18 जिलों में बलरामपुर के 287, सिद्धार्थनगर के 129, गोरखपुर के 120, श्रावस्ती के 114, गोंडा के 110, बहराइच के 102, लखीमपुर खीरी के 86, बाराबंकी के 82, बुलंदशहर के 68, महराजगंज में 63, आजमगढ़ में 60, सीतापुर में 57, बस्ती में 32, संतकबीरनगर में 19, कुशीनगर में 14, मऊ में 13, अयोध्या में 12 तथा अंबेडकरनगर में दो गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।

खतरे के निशान से ऊपर नदियां

गंगा नदी बदायूं में कचलाब्रिज, शारदा नदी लखीमपुर खीरी में पलिया कलां व शारदानगर, सरयू बबई नदी बहराइच में गायघाट, घाघरा बाराबंकी में (एल्गिनब्रिज), अयोध्या व बलिया में तुर्तीपार, राप्ती श्रावस्ती में भिनगा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर में बांसी, गोरखपुर में बर्डघाट, बूढ़ी राप्ती नदी सिद्धार्थनगर में ककरही, रोहिन नदी महराजगंज में त्रिमोहिनीघाट तथा कुआनो नदी गोंडा में चंद्रदीप घाट पर खतरे के जलस्तर से ऊपर बह रही हैं।

सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढग़्रस्त क्षेत्रों में राहत व बचाव कार्य के लिए आवश्यकतानुसार एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा पीएसी की टीमें तैनात करने के निर्देश दिए हैं। बलरामपुर में एनडीआरएफ की दो, एसडीआरएफ की चार तथा फ्लड पीएसी की सात, श्रावस्ती में एनडीआरएफ की दो, एसडीआरएफ की एक व फ्लड पीएसी की तीन, गोरखपुर में एनडीआरएफ की एक, एसडीआरएफ की एक व फ्लड पीएसी की एक, बहराइच में एनडीआरएफ की एक, एसडीआरएफ की एक व फ्लड पीएसी की एक, लखीमपुर खीरी में एनडीआरएफ व फ्लड पीएसी की एक-एक, बाराबंकी में एसडीआरएफ की एक व फ्लड पीएसी की तीन, बस्ती व अयोध्या में एसडीआरएफ की एक-एक तथा सिद्धार्थनगर, गोंडा, महराजगंज, आजमगढ़, सीतापुर और मऊ में फ्लड पीएसी की एक-एक टीमें तैनात की गई हैं।

आपदाओं से छह लोगों की मौत

दैवी आपदाओं से प्रदेश में छह लोगों की मौत भी हुई है। इनमें से तीन लोगों की मौत अत्यधिक वर्षा, एक की बिजली गिरने, एक की डूबने और एक की सर्पदंश के कारण हुई है। मुख्यमंत्री ने आपदाओं से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत व्यक्तियों के परिवारों को अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं। शोकसंतप्त स्वजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। आपदाओं में घायलों का समुचित उपचार कराने के निर्देश भी दिए हैं।

'