Today Breaking News

भूमि पर कब्जा करने वालों की अब खैर नहीं, CM योगी ने दिया यह निर्देश

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ/गोरखपुर. यूपी में जमीन पर कब्जा करने वालों की अब खैर नहीं है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भूमि पर कब्जा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए है। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिया कि भूमि कब्जाने में पेशेवरों को भूमाफिया चिह्नित कर सख्त कार्रवाई करें। साथ ही अफसरों से कहा कि भूमि विवाद के मामलों का शीघ्र निस्तारण किया जाए। इस दौरान फरियादियों की संतुष्टि को ध्यान दिया जाए।

योगी ने ये निर्देश बुधवार को गोरखनाथ मंदिर में जनता दर्शन के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी गरीब की या सरकारी भूमि पर कब्जा नहीं होना चाहिए। यदि कोई गरीब सरकारी जमीन पर रह रहा है तो उसे शासन की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कर उसके पुनर्वास की व्यवस्था की जाए।  

गोरखनाथ मंदिर परिसर स्थित दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार के सामने कुर्सियों पर बैठाए गए फरियादियों तक मुख्यमंत्री खुद गए और एक-एक कर सभी की समस्याएं सुनीं। कुछ महिलाओं ने भूमि से जुड़े विवादों में फरियाद सुनाई। कुछ की शिकायत थी कि दबंग उनकी भूमि पर कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं।

इस तरह की शिकायतों पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कार्रवाई करने का निर्देश दिया। भूमि कब्जाने में पेशेवर प्रवृत्ति वालों को भू-माफिया चिह्नित कर सख्ती दिखाने को कहा। उन्होंने कहा कि किसी गरीब की भूमि पर कब्जा करने वालों के खिलाफ ऐसी कार्रवाई करें जो नजीर बने। 

योगी ने यह भी कहा कि यदि कहीं कोई गरीब सरकारी भूमि पर रह रहा है तो उसके समुचित पुनर्वास के बाद कब्जा खाली कराया जाए। मुख्यमंत्री ने करीब 250 लोगों की समस्याएं सुनीं और सभी को आश्वस्त किया कि उनके रहते किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है। सभी मामलों में कार्रवाई होगी।

पुलिस से जुड़ी शिकायतों का समय से हो निस्तारण

मुख्यमंत्री ने पुलिस से जुड़ी शिकायतों को पुलिस अधिकारियों और राजस्व आदि से जुड़े मामलों को प्रशासनिक अधिकारियों को इस निर्देश के साथ सौंपा कि समय से गुणवत्तापूर्ण समाधान करा दिए जाएं। गंभीर बीमारियों में इलाज के लिए आर्थिक मदद की गुहार लेकर पहुंचे लोगों को उन्होंने आश्वस्त किया कि पैसे की तंगी से किसी का भी इलाज नहीं रुकने दिया जाएगा।

उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिया कि संबंधित मरीज के इलाज संबंधी इस्टीमेट की प्रक्रिया को पूर्ण कर इसे जल्द से जल्द शासन को उपलब्ध कराया जाए। इस्टीमेट मिलते ही इलाज के लिए धन अवमुक्त हो जाएगा। जनता दर्शन के दौरान फरियादियों संग पहुंचे उनके बच्चों को मुख्यमंत्री ने प्यार-दुलार और आशीर्वाद देते हुए चॉकलेट दिया।

विवेकाधीन कोष से सीएम ने दिए इलाज को दो लाख

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार की सुबह एक बार फिर संवेदनशीलता दिखाई। सीएम योगी ने पैरालिसिस के गंभीर रोग से पीड़ित छोटे काजीपुर तुरहा चौराहा निवासी दिलीप शाह को मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी। उन्हें गोरखनाथ मंदिर में सहायता राशि का चेक प्रदान किया।

मुख्यमंत्री के हाथों सहायता राशि प्राप्त करने के बाद दिलीप शाह भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि सीएम ने उनकी सभी चिंताएं दूर कर दी हैं। मुख्यमंत्री ने दिलीप शाह को यह भी भरोसा दिलाया कि सरकार उनके इलाज में धन की कमी आड़े नहीं आने देगी। जितनी भी धनराशि की आवश्यकता होगी, उपलब्ध कराई जाएगी। इस अवसर पर भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ. धर्मेंद्र सिंह भी मौजूद रहे।

'