Today Breaking News

गाजीपुर में गंगा नदी के जलस्तर में फिर तेज बढ़ाव, तटवर्ती इलाकों में फसलों के डूबने का खतरा बढ़ा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. भारी बारिश के चलते सैदपुर में गंगा नदी के जलस्तर में तेज बढ़ाव शुरू हो गया है। नदी के तटवर्ती इलाकों में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को एक बार फिर बाढ़ का डर सताने लगा है। विभिन्न गंगा घाटों पर स्नान करने वाले बेहद सतर्कता के साथ स्नान कर रहे हैं। चार दिनों में गंगा का जलस्तर 8 फुट और बढ़ गया है। छठ पूजा की तैयारी भी अचानक नदी का जलस्तर बढ़ने से प्रभावित हुई है।

बता दें कि कुछ हफ्तों पहले प्रदेश के हर हिस्से में तेज बारिश हुई थी। बाढ़ की विभीषिका के बाद बीते 4 दिनों से गंगा नदी का जलस्तर एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा है। तटवर्ती इलाकों के लोग खेतों के डूबने को लेकर चिंतित दिखाई दे रहे हैं। एक माह पूर्व आई गंगा नदी की बाढ़ ने तटवर्ती इलाके के किसानों को भारी नुकसान पहुंचाया था। सैकड़ों बीघा फसल लगी खेत जलमग्न हो जाने के कारण बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को भारी आर्थिक नुकसान हुआ था।

बाढ़ ने बढ़ाई तटवर्ती इलाके के किसानों की चिंता

हालांकि नदी का जलस्तर घटने के बाद जब तटवर्ती इलाकों के किसानों ने एक बार फिर अपने खेतों में फसल की बुआई शुरू कर दी। तो अब फिर गंगा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है। अभी यह किसान पिछले नुकसान से उबर भी नहीं पाए थे कि नदी के तेज बढ़ाव ने उनके सामने एक बार फिर खेती के नुकसान की चिंता खड़ी कर दी है। नदी में तेज बहाव के कारण बिना इंजन वाली नाव से मछली मारने वाले निषाद समाज के लोगों के सामने भी आजीविका का संकट खड़ा हो गया है। अब उनकी नावें नदी के किनारे ही पड़ी रह जा रही हैं।

छठ पूजा की तैयारी भी हो रही है प्रभावित

नदी का जलस्तर बढ़ने से क्षेत्र के गंगा घाटों पर आगामी कुछ दिनों बाद होने वाले छठ पूजा त्योहार की तैयारी भी प्रभावित हो रही है। घाटों के डूब जाने के कारण उस पर जमा मिट्टी को हटाने का काम प्रभावित हो रहा है। उप जिलाधिकारी ओम प्रकाश गुप्ता ने बताया कि नदी का जलस्तर भले ही अभी तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन इसके ज्यादा बढ़ने के अनुमान नहीं है। फिर भी प्रशासन नदी के बढ़ते जलस्तर पर नजर बनाए हुए हैं। उम्मीद है कि अगले एक-दो दिनों में नदी का जलस्तर फिर से घटने लगेगा।

'