Today Breaking News

गाजीपुर में गर्भवती के लिए एंबुलेंस बनी हितकारी, EMT ने सड़क किनारे कराया प्रसव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आमजन के लिए निशुल्क रूप से दी गई एंबुलेंस लोगों के लिए जीवन हितकारी साबित होता यह दिख रहा है। जैसा कि पूर्व में कई बार डॉक्टर और इलाज के अभाव में प्रसव पीड़ा से पीड़ित गर्भवती सड़कों के किनारे अन्य स्थानों पर बच्चों को जन्म दे दिया करती थीं।

लेकिन 108 एंबुलेंस की सेवा प्रधान हो जाने के बाद प्रसव का स्वास्थ्य केंद्र में या फिर प्रसव पीड़ा पड़ने पर एंबुलेंस में कराए जाने हेतु ईएमटी पूर्व से प्रशिक्षित किया गया। कुछ ऐसा ही देखने को मिला मंगलवार की सुबह के 4.बजकर 11मिनट पर एंबुलेंस को कासिमाबाद क्षेत्र के सिरवल गांव से फोन किया गया कुछ ही देर के बाद 108 एंबुलेंस बताए गए लोकेशन पर पहुंची और जब स्वास्थ्य केंद्र कासिमाबाद के लिए लेकर चली तो रास्ते में ही प्रसव पीड़ा बढ़ जाने के कारण एंबुलेंस के अंदर ही प्रसव कराना पड़ा।

14 मिनट में पहुंची थी एंबुलेंस

108 एंबुलेंस के ब्लॉक प्रभारी आशुतोष मिश्रा ने बताया कि सिरवल ग्राम सभा से 108 एंबुलेंस के लिए कॉल आया और बताया गया कि पार्वती देवी पत्नी विशाल ग्राम सिरवल के निवासी है और कुछ समय बाद इनकी पीड़ा बढ़ गई। इसकी जानकारी दी गई और जानकारी होते ही पायलट संजय खरवार और उस में तैनात ईएमटी अमरजीत कुमार मौके के लिए रवाना हुए करीब 14 मिनट में उनके गांव पहुंचे और जब वह गर्भवती को समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कासिमाबाद लेकर चले लेकिन रास्ते में ही प्रसव पीड़ा बढ़ जाने के कारण ईएमटी अमरजीत कुमार के द्वारा एंबुलेंस के अंदर ही प्रसव कराना पड़ा।

जच्चा-बच्चा दोनों मिले स्वस्थ

तत्पश्चात जच्चा-बच्चा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कासिमाबाद ले जाया गया। जहां पर डाक्टर ने जच्चा और बच्चा दोनों को ही स्वस्थ बताया एम्बुलेंस के अंदर प्रसव हो जाने पर पहले तो परिवार वाले काफी भयभीत नजर आए। लेकिन जब वह कासिमाबाद अस्पताल पर पहुंचे तो वहां पर डाक्टर ने जच्चा और बच्चा को देखा और दोनो को ही स्वस्थ बताया तब जाकर परिजनों में फिर खुशियों की लहर उमड़ी और फिर सभी ने ईएमटी और पायलट दोनो को धन्यवाद दिया।

'