Today Breaking News

दिल्‍ली-हावड़ा रूट पर पटरी से उतरी मालगाड़ी, एक-दूसरे पर चढ़ गए 7 कोच

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कानपुर. दिल्‍ली-हावड़ा रूट पर एक मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने के चलते रमवां स्‍टेशन पर यातायात बाधित हो गया। यह मालगाड़ी डाउन ट्रैक पर खड़ी थी। सुबह साढ़े 10 बजे के करीब यह हादसा हुआ। सात कोच एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गए। अप और डाउन दोनों ट्रैक बाधित हो गए। रेलवे के इंजीनियरों का कहना है कि शाम तक यह रूट सामान्‍य हो सकेगा। रेलवे रूट बाधित होने के चलते वंदे भारत सहित कई यात्री ट्रेनें भी फंसी हैं। करीब 12 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। हादसे की वजह दिवाली की छुट्टी पर अपने घरों को जा रहे लोगों को काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

दिल्‍ली से वाराणसी जाने वाली वंदे भारत ट्रेन को बिंदकी से वापस कानपुर भेजा गया। अब यह ट्रेन लखनऊ के रास्‍ते वाराणसी भेजी जाएगी। कानपुर आने वाली चौरी-चौरा एक्‍सप्रेस खागा से निरस्‍त कर दी गई है। यह पूरी ट्रेन खागा में खाली हुई। 

मिली जानकारी के अनुसार सुबह करीब 10 बजे फतेहपुर से 32 खाली वैगन लेकर मालगाड़ी पास हुई। मिठनापुर रेलवे क्रॉसिंग पर प्रत्यक्षदर्शी, राजकुमार और अवधेश मौर्या ने बताया कि इंजन से छठवें वैगन के पहिए से तेज आवाज आ रही थी। ट्रेन ने जैसे ही स्पीड पकड़़ते हुए रमवां स्टेशन से तीन किमी आगे बढ़ी तभी इंजन समेत पांच बोगियां आगे निकल गईं। तेज आवाज के साथ पीछे की कई बोरियां एक दूसरे पर चढ़ गईं। कुछ बोगियों के परखच्चे उड़ गए।

बोगियों के ओएचई के पोल से टकराने से आसपास खेतों में काम कर रहे लोग सहम गए। तेज आवाज सुनकर रेल कर्मचारी मौके पर पहुंचे। रमवां स्टेशन मास्टर ने कंट्रोल रूम को जानकारी दी। प्रयागराज से रेल इंजीनियर्स की टीम मौके पर पहुंच कर राहत कार्य में जुट गई। उधर, वंदे भारत एक्सप्रेस, चौरी चौरा एक्सप्रेस, कालका नेता एक्सप्रे, नार्थ ईस्ट, महानंदा, मुरी समेत दर्जन भर ट्रेने बाधित हो गई।

वंदेभारत को फतेहपुर से वापस लाया गया रूमा

कानपुर से प्रयागराज के बीच ट्रेन संचालन ठप हो गया। इसके चलते कानपुर से चल पड़ी वंदेभारत एक्सप्रेस को फतेहपुर स्टेशन से वापस कराया गया। अब इसे रूमा से न्यू सुजातपुर डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से निकालेंगे। इसी तरह अन्य मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों को भी यहीं से निकाला जाएगा। 

दीनदयाल जंक्शन से कानपुर के बीच 37 ट्रेनें फंसी

कानपुर सेंट्रल पर सात ट्रेनों को प्लेटफार्म से आउटर तक रोक दिया गया। इस चक्कर में दीनदयाल जंक्शन से कानपुर के बीच 37 ट्रेनें फंस गई। इससे यात्रियों को दिक्कतें हुई। सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि अभी ट्रैक बंद है। वंदेभारत को वापस किया गया है। इसका संचालन कहां से और कैसे होगा। इस पर एक घंटे के भीतर फैसला करेंगे। वैसे रूमा से न्यू सुजातपुर डीएफसी ट्रैक पर संचालन की योजना बन रही है।

खागा में खाली हो गई चौरी चौरा एक्‍सप्रेस

गोरखपुर से कानपुर जा रही चौरीचौरा करीब 10.45 बजे खागा स्टेशन पहुंचे। हादसे की जानकारी और ट्रक देर शाम तक खुलने की जानकारी पर पूरी ट्रेन खाली हो गई। यहां से यात्री बस व दूसरे साधनों के कानपुर के लिए रवाना हुए। वहीं अन्य ट्रेने जहां की तहां खड़ी रही।

'