Today Breaking News

होम्योपैथ की डिग्री पर संचालित जच्चा-बच्चा केंद्र सील - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सेवराई में अवैध अस्पतालों के खिलाफ डीएम के निर्देश पर स्वास्थ्य महकमा अभियान चला रहा है। सोमवार की दोपहर एसडीएम राजेश प्रसाद चौरसिया के नेतृत्व में चिकित्सकों की टीम ने क्षेत्र के करीब आधा दर्जन अस्पतालों का निरीक्षण किया। इन अस्पतालों में पंजीकरण के दस्तावेज जांचे तो अस्पताल के प्रारंभिक मानकों की जांच की। हास्पिटल में तैनात चिकित्सकों के बाबत भी संचालक से पूछताछ की साथ ही मौजूद स्टाफ से सामान्य व्यवहारिक सवालात भी किए। जांच में एक अस्पताल के कागजात पूर्ण नहीं होने पर उसको सील कर दिया। वहीं अन्य अस्पतालों से खामियों में सुधार की चेतावनी दी गई। एक अस्पताल को नोटिस देकर उससे स्पष्टीकरण भी मांगा गया है।

सोमवार को स्वास्थ्य विभाग, प्रशासन एवं पुलिस टीम संयुक्त टीम बनाकर एसडीएम सेवराई राजेश प्रसाद ने अस्पतालों में छापेमारी की। औचक कार्रवाई से संबंधित लोगों में हड़कंप मचा रहा। एसडीएम ने तहसील क्षेत्र के भदौरा बस स्टैंड और बड़ी नहर के पास स्थित करीब आधा दर्जन अस्पतालों का स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ निरीक्षण किया। 

बड़ी नहर स्थित एक निजी नर्सिंग होम को होम्योपैथ की डिग्री पर जच्चा बच्चा केंद्र संचालित किए जाने एवं कई साल पूर्व ही पंजीकरण निरस्त होने के बावजूद अस्पताल चलाने पर कार्रवाई करते हुए सील कर दिया। भदौरा बस स्टैंड पर संचालित करीब 3 अस्पतालों का निरीक्षण किया गया जिसमें कागजात पूर्ण होने पर उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। 

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ केंद्र भदौरा डॉक्टर धनंजय आनंद ने बताया कि एसडीएम राजेश प्रसाद चौरसिया के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग के 3 सदस्य टीम ने तहसील मुख्यालय के करीब आधा दर्जन अस्पतालों का निरीक्षण किया। जिनमें वाराणसी पैथोलॉजी रिसर्च सेंटर एवं क्लीनिक के पास वैध डॉक्यूमेंट ना होने के कारण सीज कर दिया गया। क्लीनिक में होम्योपैथ की डिग्री पर जच्चा बच्चा केंद्र संचालित किया जा रहा था जिनके खिलाफ गहमर कोतवाल को प्राथमिकी देते हुए एफआईआर दर्ज कराई गई है।

'